वजन घटाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

वजन बढ़ना जितना आसान है, उतना ही मुश्किल है वजन कम करना। वहीं बढ़ते वजन के साथ कई बीमारियां भी बढ़ जाती है। इन दिनों हर कोई अपने बढ़ते वजन से परेशान है और लोगों को वजन कम करने का एक मात्र रास्ता दिखाई देता है, जो डाईटिंग है। ऐसे में लोग पूरी तरीके से खाना छोड़ देते हैं और सोचते हैं कि ऐसा करने से वो आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

लेकिन खाना छोड़कर यदि आप स्लिम होना चाहते हैं, तो ऐसा नहीं हो सकता। क्योंकि खना छोड़कर आप वजन कम नहीं कर सकते बल्कि पूरी तरह से प्रॉपर डाइट लेकर आप ऐसा कर सकते हैं। बता दें कि कुछ ऐसे फल और सब्जियां है, जो वजन कम करने में सहायक हैं। तो चलिए जानते हैं वजन कम करने में डाइट में क्या शामिल करें और क्या नहीं।

डाइट में क्या ना करें शामिल

सबसे पहले आलू, चावल, मैदा, सूजी और चीनी का सेवन कम कर दें। स्नैक्स में बाहर का खाना जैसे पिज्जा, बर्गर और कोई भी फास्ट फूट का सेवन ना करें। साथ ही बाजार की नमकीन, भुजिया को भी ना खाएं। कैलोरी का सेवन कम कर दें।

डाइट में क्या करें शामिल

बाहर के स्नैक्स जैसे नमकी और पिज्जा को फलों के साथ रिप्लेस करें। इन दिनों तरबूज का सीजन है, ऐसे में वजन घटाने के लिए ये लाभदायक साबित हो सकता है। इसमें न ही कोलेस्ट्रॉल होता है और कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

रात के खाने में ब्रोकली का सेवन करें। इसमें विटामिन-ए, सी, फोलिक एसिड, फाइबर, कैल्शियम, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये वजन कम करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन को स्वस्थ रखता है। ये हड्डियों और आंखों को भी मजबूत रखता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker