जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

दिल्ली: भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम के बाद अब भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बनने जा रहा है। यह स्टेडियम जयपुर में बनेगा और इसके लिए जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने शुक्रवार को राजस्थान क्रिकेट अकैडमी (आरसीए) को जमीन का पट्टा सौंपा। आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने जेडीए में दिल्ली रोड पर चौंप गांव में बनने वाले स्टेडियम के लिए आवंटित जमीन का पट्टा सौंपा।

इस मौके पर गहलोत  ने मीडिया से कहा कि करीब सौ एकड़ में बनने वाले स्टेडियम का ढाई से पौने तीन साल में काम पूरा कर लिया जाएगा। आगामी ढाई महीने में इसका भूमि पूजन किया जाएगा। स्टेडियम के लिए सौ करोड़ रुपये का लोन भी लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की तरफ से भी सौ करोड़ रुपये की ग्रांट मिल चुकी हैं। नब्बे करोड़ रुपये आरसीए और अन्य सहयोग से जुटाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 75 हजार दर्शकों की क्षमता के इस स्टेडियम का काम दो चरणों में किया जाएगा, जिसमें पहले चरण 45 हजार दर्शक क्षमता होगी जबकि दूसरे चरण 30 हजार दर्शकों की और क्षमता बढ़ाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में 350-400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्टेडियम में मल्टीपर्पज ट्रेनिंग अकैडमी भी बनेगी। मॉडर्न क्लब हाउस बनाया जाएगा। दो बड़े पब्लिक प्लाजा, दो एक्स्ट्रा प्रैक्टिस ग्राउंड और तीस प्रैक्टिस नेट्स की सुविधा भी होगी। इसके अलावा 250 सीट का प्रेस कॉन्फ्रेंस हाल भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आरसीए के मुख्य संरक्षक और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी पी जोशी ने यह सपना देखा था और जेडीए और सरकार ने इसे पूरा करने में मदद की है। स्टेडियम के लिए ऐसी जगह की तलाश थी जहां से प्रदेश के बड़े शहर आसानी से जुड़े हों। बाहर से आने वाले दर्शकों को भी शहर की भीड़-भाड़ में घुसने की जरूरत नहीं होगी। स्टेडियम से जुड़ी सभी गतिविधियां यहां विकसित की जाएंगी। ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker