सेना के लिए DRDO ने तैयार किया रेडिमेड ब्रिज

दिल्ली: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा डिजाइन और विकसित 12 शॉर्ट स्पैन ब्रिजिंग सिस्टम (एसएसबीएस) -10 मीटर का पहला उत्पादन लॉट, थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने द्वारा भारतीय सेना में शामिल किया गया है। दिल्ली कैंट के करियप्पा परेड ग्राउंड में आयोजित इस कार्यक्रम में रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी भी उपस्थित थे।

एसएसबीएस-10 मीटर एक सिंगल स्पैन के रूप में 9.5 मीटर तक के अंतराल को पाटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो 4 मीटर चौड़ा, पूरी तरह से अलंकृत सड़क मार्ग प्रदान करता है, जिससे सैनिकों की तेज आवाजाही सुनिश्चित होती है। अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (इंजीनियरिंग) पुणे, डीआरडीओ की एक प्रमुख इंजीनियरिंग प्रयोगशाला, ने मेसर्स एलएंडटी लिमिटेड के सहयोग से सिस्टम को डिजाइन और विकसित किया है। 12 पुल मैसर्स एलएंडटी लिमिटेड से 102 एसएसबीएस -10 मीटर का हिस्सा है, जो उत्पादन एजेंसी है।

इन पुलों की मदद से सेना को अब छोटी नदियों और नहरों को पार करने में मुश्किलों का सामना करना नहीं पड़ेगा। ये पुल विशेष रूप से पश्चिमी सीमा पर अधिक मददगार साबित होंगे। इन पुलों को आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है। इससे सैनिकों की तुरंत तैनाती में मदद मिलेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker