वन नेशन. वन राशन कार्ड के संचालन की ट्रेनिंग दी

रायपुर। राजधानी के शासकीय उचित मूल्य दुकानों से वन नेशन-वन राशनकार्ड के अंतर्गत खाद्य सामग्री के वितरण के लिए नगरीय क्षेत्र के शासकीय उचित मूल्य दुकानदारों को हैदराबाद से आई लिंक वेल कंपनी के पीओएस मशीन और इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन के संचालन के संबंध में ट्रेनिंग देने का सत्र संपन्न हुआ।

पहली बार राशनकार्ड और प्राप्त होने वाले खाद्यान्न को पीओएस मशीन और इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन को ब्लूटूथ के साथ जोड़ा गया है। वन नेशन वन राशनकार्ड योजना के क्रियान्वयन के संबंध में रायपुर, माना, बिरगांव क्षेत्र के शासकीय उचित मूल्य दुकानों का चयन किया गया है।

हैदराबाद से आए कंपनी के अधिकारियों ने शासकीय उचित मूल्य दुकानदारों को रेडक्रॉस भवन में चार घंटे का पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से आधुनिक पीओएस मशीन के संचालन विधि को समझाया गया।

नई पीओएस मशीन से देश के किसी भी राशनकार्ड धारक को खाद्यान पाने की सुविधा दी गई है। नई मशीन में कार्डधारकों को राशनकार्ड के अलावा आधार कार्ड, अंगूठा निशान और आंखों की पुतली के प्रमाणीकरण के माध्यम से राशन प्राप्त करने का विकल्प है।

जिला खाद्य नियंत्रक ने बताया कि कंपनी के द्वारा प्रदेश के शासकीय उचित मूल्य दुकानों को पीओएस मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानदारों को इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

ये इलेक्ट्रॉनिक मशीन ब्लूटूथ के माध्यम से पीओएस मशीन के माध्यम से जुड़ेगा। कंपनी के अधिकारियों ने शासकीय उचित मूल्य दुकानदारों से मशीन का संचालन भी कराया।

लिंकवेल कंपनी के वेंकटरेड्डी, सुशील सिंह, शिवम उजाला, आशीष सोनी खोम प्रकाश के द्वारा ट्रेनिंग दिया गया। खाद्य संचालनालय के सहायक संचालक जीएस राठौर और अनुराग सिंह भदौरिया सहित प्रभारी खाद्य नियंत्रक संजय दुबे, सहायक खाद्य अधिकारी, अरविंद दुबे सहित खाद्य निरीक्षक, प्रोग्रामर और राजधानी, बिरगांव माना आदि नगरीय क्षेत्र के शासकीय उचित मूल्य दुकानदार उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker