क्या साइबर अपराधियों से निपट पायेगी पुलिस

पिथौरागढ़ में अब पुलिस बेरोजगार होकर घर लौटे प्रवासियों की मदद से साइबर अपराधियों पर नकेल कसेगी। कोरोना के चलते बेरोजगार होकर घर लौटे बड़ी-बड़ी कंपनियों में साइबर सेफ्टी में काम कर चुके प्रवासी साइबर अपराध रोकने को पुलिस की मदद करेंगे।

ये साइबर एक्सपर्ट पुलिस जवानों को प्रशिक्षित करेंगे, जिसके बाद जिले के हर थाने में प्रशिक्षित जवानों की तैनाती होगी।साइबर अपराधों को रोकने व अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए पिथौरागढ़ पुलिस ने एक नायाब कोशिश शुरू कर दी है।

इसमें बेरोजगार होकर घर लौटे प्रवासियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। बढ़ी-बढ़ी कंपनियों में साइबर सेफ्टी डिपार्टमेंट में काम कर चुके प्रवासी साइबर अपराध रोकने में पुलिस की मदद करेंगे।

ये प्रवासी पुलिस जवानों को साइबर अपराधियों के कारनामों व इसे रोकने का प्रशिक्षण  देंगे। पुलिस ने ऐसे प्रवासियों से संपर्क कर उनकी सूची तैयार कर ली है। जल्द ही पुलिस विभाग प्रशिक्षण शुरू करने जा रहा है।

सीओ आरएस रौतेला ने बताया कि जल्द पुलिस जवानों का प्रशिक्षण शुरू होगा। साइबर अपराध रोकने, अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई व लोगों को जागरूक करने के लिए जिले के कोतवाली सहित 15थानों के लिए 45एक्सपर्ट जवान तैयार किए जाएंगे।

हर थाने में एक साइबर एक्सपर्ट एक एसआई व दो पुलिस जवानों की तैनाती की जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker