अमूल का दूध 1 जुलाई से 2 रुपये प्रति लीटर महंगा मिलेगा

दिल्ली: दूध की कीमतों के साथ ही आम आदमी के बजट पर एक और झटका लगा है। पहले ही कोरोना काल में कई चीजें महंगी हो चुकी हैं। गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने बुधवार को कहा कि अमूल दूध की कीमतों में 1 जुलाई से सभी ब्रांडों के लिए दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी। क़ीमतों में बढ़ोतरी से अहमदाबाद में अमूल गोल्ड, ताज़ा, शक्ति और गाय दूध के आधा लीटर पाउच का मूल्य क्रमश: 29, 23, 26 और 24 रुपये हो जाएगा। बता दें अमूल ने इससे पहले वर्ष 2019 की अंतिम तिमाही में अपनी क़ीमतें बढाई थीं।

अमूल ब्रांड नाम के तहत दूध और डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा कि लगभग एक साल और सात महीने के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है, जो उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण जरूरी हो गई थी।उन्होंने कहा, ”अमूल दूध की कीमतों में कल से पूरे भारत में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की जाएगी। नई कीमतें सभी अमूल दूध ब्रांडों जैसे सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध पर भी लागू होंगी।  सोढ़ी ने कहा कि खाद्य महंगाई बढ़ने के कारण दूध की कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा पैकेजिंग की लागत में 30 से 40 प्रतिशत, परिवहन लागत में 30 प्रतिशत और ऊर्जा लागत में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके चलते उत्पादन लागत बढ़ गई है। बता दें दूध की कीमतों में इस बढ़ोतरी से दूसरे न केवल दूसरे ब्रांड भी दाम बढ़ाएंगे बल्कि डेयरी प्रॉडक्‍ट्स के दाम में भी इजाफा होगा। पनीर, मक्‍खन, घी,  चीज, लस्‍सी, आइसक्रीम और छाछ के अलावा चाय, कॉफी, मिठाइयां और चॉकलेट के दामों में भी इजाफा हो सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker