वैक्सीन लगवाने में पिछड़ी महिलाएं

लखनऊ। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उत्तर प्रदेश में चलाए जा रहे टीकाकरण महाभियान में लखनऊ सबसे आगे है और चित्रकूट सबसे पीछे है। प्रदेश में अब तक कुल 2.71 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगवाई है।

टीके की पहली डोज 2.30 करोड़ और दूसरी डोज 40.98 लाख लोगों ने लगवाई है। टीका लगवाने में पुरुष आगे हैं और महिलाएं पीछे हैं। युवाओं में टीकाकरण को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

उत्तर प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा लखनऊ में 12.72 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। दूसरे नंबर पर गौतमबुद्धनगर में 10.44 लाख, तीसरे नंबर पर गाजियाबाद में 8.87 लाख, चौथे नंबर पर मेरठ में 8.52 लाख और पांचवें नंबर पर कानपुर में 8.07 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। चित्रकूट में सबसे कम एक लाख लोगों ने ही अब तक टीके लगवाए हैं।

इसी प्रकार कासगंज में 1.24 लाख, ललितपुर में 1.32 लाख और कौशांबी में 1.43 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। इन जिलों में भी टीकाकरण की रफ्तार सुस्त है। उधर टीकाकरण में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं पीछे हैं।

अब तक 1.32 करोड़ पुरुषों और 97.64 लाख महिलाओं ने टीके लगवाए हैं। कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने में युवाओं में खासा जोश देखने को मिल रहा है। मई से 23 जिलों और फिर एक जून से सभी जिलों में 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों को टीके लगाए जाने की शुरुआत हुई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker