इन जगहों पर हुई है कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग

जब किसी लोकेशन को रोमांचकारी तरीके से फिल्मों में दिखाया जाता है, तो यह दर्शकों पर भी उतना ही अधिक प्रभाव छोड़ता है। कुछ समय पहले तक जहां स्टूडियो में फिल्मों की शूटिंग की जाती थी, वहीं अब फिल्म मेकर रियल लोकेशन पर भी जोर देते हैं।

जयपुर से लगभग 11 किमी दूर स्थित, आमेर का किला एक विश्व धरोहर स्थल है। फिल्म बाजीराव मस्तानी ने आमेर किले में कई दृश्यों की शूटिंग की है। इसके अलावा वीर, जोधा अकबर, बोल बच्चन जैसी कई अन्य बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी यहां की गई थी।

यह भारत में सबसे प्रसिद्ध बॉलीवुड शूटिंग स्थानों में से एक है। अगर आप यहां पर हैं तो पास स्थित हवा महल, सिटी पैलेस, जंतर मंतर, जल महल, नाहरगढ़ किला आदि देखना ना भूलें।

इस फिल्म में मुख्य किरदार अजय देवगन का घर गोवा के कुछ दर्शनीय स्थानों में दिखाया गया है। इस फिल्म की कहानी के अनुसार, मुख्य किरदार पणजी में भी जाता है। गोवा के बारे में निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जो हमें और साथ ही निर्देशकों को भी आकर्षित करता है।

गोवा में अन्य बॉलीवुड फिल्मों जैसे धूम, फाइंडिंग फैनी, गो गोवा गॉन, डियर जिंदगी आदि की शूटिंग भी हो चुकी है। पुराना पट्टो ब्रिज, डोना पाउला जेट्टी, शांतादुर्गा मंदिर और अगुआड़ा किला गोवा में बॉलीवुड की कुछ बेहतरीन शूटिंग लोकेशन हैं।

वहीं अगर यहां के आकर्षणों की बात हो तो आप मीरामार बीच, गोवा राज्य संग्रहालय, कैसीनो गौरव, रीस मैगोस फोर्ट आदि देख सकते हैं।

केरल में अथिराप्पिल्ली वॉटरफॉल्स स्वर्गीय सुंदरता का नजारा है। यह वह स्थान है जहां बॉलीवुड फिल्म बाहुबली की शूटिंग की गई थी। फिल्मों में अधिकांश लोकप्रिय वॉटरफॉल्स दृश्यों की शूटिंग यहीं की गई थी।

इसके अलावा, फिल्म गुरु से ‘बरसो रे’ की शूटिंग यहां की गई थी। वास्तव में, अथिराप्पिल्ली वॉटरफॉल्स केरल का सबसे बड़ा वॉटरफॉल्स है, और इसे भारत का नियाग्रा जलप्रपात भी कहा जाता है। इसके आसपास के लोकप्रिय आकर्षणों में कौथुका पार्क, चिमनी वन्यजीव अभयारण्य, चरपा जलप्रपात आदि शामिल है।

अमृतसर में स्वर्ण मंदिर सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों और पवित्र स्थानों में से एक है। सिख गुरुद्वारा कई अन्य फिल्मों और हिंदी टीवी धारावाहिकों में भी दिखाई देता है।

फिल्म रब ने बना दी जोड़ी में भी इस स्वर्ण मंदिर को बेहद खूबसूरती से दर्शाया गया है और यह फिल्म का टर्निंग प्वाइंट है। यहां आसपास के लोकप्रिय आकर्षणों में सेंट्रल सिख संग्रहालय, जलियांवाला बाग, विभाजन संग्रहालय, अमृतसर हेरिटेज वॉक शामिल है।

थ्री इडियट्स मूवी का क्लाइमेक्स लद्दाख में खूबसूरत पैंगोंग त्सो झील के किनारे शूट किया गया था। हालांकि, इस फिल्म के अलावा जब तक है जान, दिल से, लक्ष्य, भाग मिल्खा भाग की शूटिंग भी लद्दाख में की गई थी।

लद्दाख रोड ट्रिप के लिए बाइकर्स के बीच एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। अगर आप यहां पर है तो आपको खारदुंग ला दर्रा, थिकसे मठ, हेमिस मठ को भी जरूर देखना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker