अमेरिका में आधे से ज्यादा ने नहीं लगवाई वैक्सीन

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने को लेकर हैरान करने वाला दावा सामने आया है। अमेरिका में 25 फीसदी लोग ऐसे हैं, जो सुई लगवाने से बचते हैं और यही वजह है कि वह कोविड वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं। ऐसे लोगों को कोविड-19 के टीकाकरण स्टॉल तक लाने के लिए बीयर या लॉटरी टिकट की घूस भी सुई से उनके डर को दूर नहीं कर पा रही है।

दर्द प्रबंधन के विशेषज्ञ चिकित्सक के रूप में, मैं टीकाकरण से होने वाले दर्द के प्रभाव का अध्ययन करता हूं। रिसर्च से सिद्ध हुआ है कि वयस्को में सुई लगवाना दर्द, बेहोशी, घबराहट और भय जैसी बातों से जुड़ा है, लेकिन अगर उन कारणों को समझ लिया जाए, जिनकी वजह से सुई का डर इतना सामान्य हो गया है तो शर्मिन्दी को झेलना आसान होगा।

जे.जी. हैमिल्टन द्वारा 1995 में किए गए ऐतिहासिक अध्ययन के बाद से सुई का डर नाटकीय रूप से बढ़ गया है। हैमिल्टन के अनुसार 10 फीसदी वयस्क और 25 फीसदी बच्चे सुइयों से डरते थे। उस अध्ययन में, वयस्कों ने बताया कि उन्हें 5 साल की उम्र के आसपास सुई लगवाने के दौरान तनावपूर्ण अनुभव हुआ।

मरीजों के बचपन के अनुभव आमतौर पर एक अप्रत्याशित बीमारी से संबंधित होते हैं; जब हैमिल्टन के अध्ययन में भाग लेने वाले प्रीस्कूल में थे, तब टीके केवल 2 वर्ष की आयु तक लगाने निर्धारित किए गए थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker