डीएम की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

हमीरपुर। 15वें वित्त आयोग (टाइड ग्रांट) के अंतर्गत नगरीय निकायों को प्राप्त धनराशि के अंतर्गत प्रस्तावों की स्वीकृति के संबंध में एक आवश्यक बैठक जिलाधिकारी डा. ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में जनपद की समस्त नगर पालिका और नगर पंचायतों को 15वें वित्त आयोग (टाइड ग्रांट) के अंतर्गत प्राप्त की रु 6,53,87975.00 (06 करोड़ 53 लाख 87 हजार 975) के प्रस्तावों पर चर्चा की गई।

ज्ञात हो कि इस धनराशि से जनपद के नगरीय निकायों में पेयजल, स्वच्छता, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, नाला निर्माण, पाइपलाइन आदि बिछाने का कार्य कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त धनराशि जिस मद हेतु आवंटित हुई है।

उसी के अंतर्गत कार्य कराए जाएं। सभी प्रस्तावो का भली-भांति परीक्षण कर लिया जाए। ताकि धनराशि की कहीं कोई भी अनियमितता ना होने पाए। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों में पेयजल समस्या के निस्तारण में प्राथमिकता के साथ कार्य कराया जाए।

इसके अलावा नगरीय निकायों में साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन, फागिंग, एंटी लारवा आदि का छिड़काव कराया जाए। कहा की नगरीय निकाय में इस धनराशि का उपयोग स्थानीय आवश्यकता के अनुसार नियमानुसार किया जाए।

उन्होंने कहा कि जनपद में नगरीय निकायों में पेयजल की कहीं कोई समस्या ना होने पाए, पेयजल की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखी जाए, पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखे जाने हेतु सभी नगरीय निकायों द्वारा मांनिटरिंग की जाए तथा जहां पर विद्युत आदि की समस्या के कारण पेयजल में कठिनाई हो रही वहां पर टैंकर के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति की जाए।

उन्होंने कहा कि जरा सी आंधी अथवा बरसात में जलभराव की स्थिति नहीं होनी चाहिए, ना ही विद्युत की मनमानी ढंग से कटौती होनी चाहिए अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिशासी अधिकारियों द्वारा उत्साह पूर्वक ढंग से सामंजस्य बनाकर कार्य किया जाए तथा नगरीय निकायों में किए जा रहे कार्यों में गति लाई जाए, कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए सभी कार्य समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराए जाएं।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने जल निगम एवं जल संस्थान के द्वारा अब तक पेयजल हेतु किए गए कार्यों का विवरण तलब किया है। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों से अतिक्रमण हटाने का भी कार्य किया जाए।

जनपद की राठ सीएचसी को राठ नगर पालिका के अध्यक्ष, सुमेरपुर नगर पंचायत अध्यक्ष द्वारा सुमेरपुर पीएचसी, कुरारा चेयरमैन द्वारा सीएचसी को कुरारा को, हमीरपुर के जिला अस्पताल को अध्यक्ष नगर पालिका हमीरपुर द्वारा गोद लिया गया है।

इन सभी के द्वारा गोद ली गई सीएससी, पीएससी में अवसंरचना के विकास का कार्य किया जाएगा तथा उनका जीर्णोद्धार कराया जाएगा।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, एसडीएम मौदहा राजेश कुमार चैरसिया, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद हमीरपुर कुलदीप निषाद, सुमेरपुर आनंदी प्रसाद पालीवाल, राठ श्रीनिवास बुधौलिया, अध्यक्ष नगर पंचायत कुरारा, समस्त अधिशासी अधिकारी तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker