यूपी में आज से महिलाओं के लिए शुरू होगा स्पेशल पिंक बूथ

लखनऊ : यूपी के सभी जिलों में आज से महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए स्पेशल पिंक बूथ शुरू होगा। राज्य सरकार ने जिलों को निर्देशित किया है कि कम से कम दो महिला विशेष बूथ के साथ ड्राइव शुरू करें,जहां एक बूथ 18 से 44 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए होगा, वहीं दूसरा 45 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं के लिए होगा। योगी सरकार ने इन बूथों को जिला महिला अस्पतालों या जिला संयुक्त अस्पताल में स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। जरूरत पड़ने पर सरकार के आदेशानुसार तहसीलों में भी ऐसे शिविर लगाए जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 की बैठक में कहा कि प्रदेश की विशाल आबादी को देखते हुए हमें कोविड वैक्सीनेशन को और तेज करना होगा। जिलेवार रणनीति बनाई जाए। वैक्सीन का अभाव नहीं है। भारत सरकार के सहयोग से कई नए वैक्सीन विकल्प भी जल्द ही उपलब्ध होंगे। जून में एक करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य है। जुलाई में इस लक्ष्य को तीन गुना तक विस्तार दिया जाना चाहिए। इसके लिए एक लाख अतिरिक्त वैक्सीनेटर तैयार किए जाएं। नर्सिंग के विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करें, अन्य विकल्प भी तलाशें।

अब तक 2 करोड़ प्रदेशवासियों ने टीका-कवर प्राप्त कर लिया है। 1,66,27,059 लोगों ने पहली डोज और 36,27,433 लोगों ने दूसरी डोज दी जा चुकी है। 18 से 44 आयु वर्ग के 30 लाख युवाओं को वैक्सीनेट किया जा चुका है।  मुख्यमंत्री ने कहा यह संतोष की बात है कि कोरोना संक्रमण से हमारे गांव सुरक्षित रहे हैं। जो गांव कोरोना मुक्त हैं, वहां मनरेगा अंतर्गत गतिविधियां शुरू की जाएं। प्रधानमंत्री ने जल संचय की महत्ता के मद्देनजर कैच द रेन अभियान शुरू किया है। इसे जनअभियान के रूप में विस्तार देते हुए गांवों में इस दिशा में विशेष प्रयास किए जाए। एक्सप्रेस-वे के किनारे पौधारोपण कराया जाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker