ठाणे के बदलापुर में फैक्ट्री से गैस रिसाव

महाराष्ट्र में ठाणे जिले के बदलापुर शहर की एक फैक्ट्री से गुरुवार को गैस रिसाव की सूचना मिली। अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि गैस रिसाव, जो गुरुवार रात करीब 10:22 बजे हुआ, ने दहशत पैदा कर दी क्योंकि यूनिट के आसपास रहने वाले लोगों को कुछ घंटों तक सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ा।

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी घटना का एक वीडियो लोगों के खांसने, कवर के लिए दौड़ते हुए और धुएं से भरी हवा को दिखाता है। ठाणे नगर निगम के मुताबिक गुरुवार रात 11:24 बजे दमकल विभाग ने गैस रिसाव को रोका और अब स्थिति नियंत्रण में है।

एएनआई ने ठाणे नगर निगम के एक अधिकारी के हवाले से कहा “महाराष्ट्र के बदलापुर में एक कारखाने से गुरुवार रात करीब 10:22 बजे गैस रिसाव की सूचना मिली। इलाके के लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही थी।

दमकल ने रात 11:24 बजे रिसाव को रोक दिया। स्थिति नियंत्रण में है। कोई घायल नहीं हुआ है। क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने कहा, “बदलापुर (पूर्व) के शिरगांव एमआईडीसी में कारखाने में रात करीब 10.22 बजे गैस रिसाव की सूचना मिली थी।

सल्फ्यूरिक एसिड और बेंजाइल एसिड के अधिक गर्म होने के कारण एक रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण यह घटना हुई। उन्होंने कहा, “परिणामस्वरूप, कारखाने के आसपास के 3 किमी क्षेत्र में रहने वाले निवासियों ने कुछ घंटों तक सांस लेने में समस्या और आंखों में जलन की शिकायत की।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker