भारतीय रेलवे ने की रिर्काडेड कमाई

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर बड़ी चुनौतियों के बावजूद भारतीय रेलवे ने माल ढुलाई के क्षेत्र में शानदार काम किया है। खासकर मई, 2021 का महीना माल ढुलाई के आंकड़े कमाई और लोडिंग की दृष्टि से बहुत ही शानदार रहा है।

भारतीय रेलवे ने जनवरी, 2021 में 11.979 करोड़ टन माल ढुलाई की थी। उस वक्‍त यह आंकड़ा किसी एक महीने माल ढुलाई का सर्वाधिक आंकड़ा था। इससे पहले रेलवे ने मार्च, 2019 में 11.974 करोड़ टन माल की ढुलाई का रिकॉर्ड बनाया था।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पिछले कुछ महीनों से भारतीय रेलवे की माल ढुलाई के आंकड़े साल भर पहले के समान महीने के आंकड़े को पार कर रहे हैं। ऐसे में इस साल की कुल ढुलाई पिछले साल से अधिक रहने की संभावना है। रेलवे के कुछ मंडलों ने माल गाड़ियों की स्‍पीड 50 किलो मीटर प्रति घंटे से अधिक दर्ज की है।

भौगोलिक स्थितियों के कारण कुछ सेक्शन माल गाड़ियों को अच्छी गति दे रहे हैं। मई, 2021 में माल गाड़ियों की औसत स्‍पीड 45.6 किलो मीटर प्रति घंटे रही, जो समान अवधि की गति 36.19 किलो मीटर प्रति घंटे की तुलना में 26 फीसद अधिक है।

भारतीय रेल ने कोरोना महामारी का उपयोग अवसर के रूप में किया है, ताकि दक्षता और प्रदर्शन में चौतरफा सुधार हो सके। बता दें कि कोरोना महामारी का उपयोग भारतीय रेलवे द्वारा अपनी सर्वांगीण क्षमता और प्रदर्शन में सुधार करने के अवसर के रूप में किया गया है।

इस सिलसिले में रेलवे ने नए व्यवसाय को आकर्षित करने और अन्य मौजूदा ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए रेल मंत्रालय ने लोहा और इस्पात, सीमेंट, बिजली, कोयला, ऑटोमोबाइल और रसद सेवा प्रदाताओं के साथ बैठकें की थीं। इसके तहत रेलवे की माल ढुलाई को आकर्षक बनाने के लिए कई रियायतें और छूट दी गई थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker