यूपी पुलिस में एसआई एएसआई के 1329 पदों पर भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी), लखनऊ ने पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय), पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के पदों पर सीधी भर्ती 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया कल (1 जून, 2021) से शुरू होगी।

इच्छुक व योग्य उम्मीदवार uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया को दो बार टाला जा चुका है।

पहले यह 1 मई से शुरू होनी थी लेकिन इसे स्थगित कर 15 मई कर दिया गया था। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि फिर आगे बढ़ाई गई और इसे 1 जून कर दिया गया।

यूपीपीबीपीबी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया था- ‘कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए और अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए जरूरी प्रमाणपत्र बनवाने में आने वाली समस्याओं को देखते हुए 1329 एसआई, एसआई लिपिक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 जून से शुरू की जाएगी।

अभ्यर्थियों के पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 जून होगी। इसके अलावा आवेदन शुल्क जमा कराने की भी अंतिम तिथि 30 जून तय की गई है।’

रिक्तियों का विवरण :
पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय) – 295 +32 = 317
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) – 624+20 = 644
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) – 358

कुल रिक्तियां – 1329

आवेदन शुल्क : 400 रुपए मात्र।

आयु सीमा – 21 से 28 वर्ष।

शैक्षिक योग्यता – किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना जरूरी है।

इसके अलावा अभ्यर्थी को कम्प्यूटर पर हिन्दी/अंग्रेजी टाइपिंग में प्रवीणता के साथ ही मान्यता प्राप्त संस्था नाइलेट सोसायटी से ओ लेवल कम्प्यूटर परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

आवेदन प्रक्रिया : 
1 – भर्ती बोर्ड की वेबसाइट http://prpb.gov.in पर जाएं।
2- ऑनलाइन आवेदन भरने से पूर्व विस्तृत निर्देशों को समझ लें इसके बाद आवेदन शुरू करें।
3- वेबसाइट पर ‘Candidate’s Registration’ को क्लिक करने पर आवेदन का स्वरूप दिखेगा में जिसमें आपको सूचनाएं भरनी हैं।
4- आवेदन तीन चरणों में होंगे- पहला : पंजीकरण, दूसरा : शुल्क का भुगतान और तीसरा : आवेदन पत्र जमा किया जाना।

तीसरे चरण में अभ्यर्थी को अपनी रंगीन फोटो और हस्ताक्षार की फोटो अपलोड करना होगा जिसकी माप (हस्ताक्षर- 20 केबी और फोटो- 50 केबी से अधिक न हो)। रंगीन फोटो छह माह भीतर का लिया गया हो ओर 35 मिमीX 45 मिमी के साइज का होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया: 
1- जिन अभ्यर्थियों के आवेदन सही पाए जाएंगे उन्हें 400 अंको ऑनलाइन लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा में चार भाग होंगे, यथा: 1- सामान्य हिन्दी/कम्प्यूटर ज्ञान – 100 अंक, 2- सामान्य जानकारी/सामायिक विषय -100 अंक, 3- संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा – 100 अंक और 4- मानसिक अभिरुचि परीक्षा/तार्किक परीक्षा के लिए 100 अंक निर्धारित होंगे।

2- लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन व शारीरिक मानक परीक्षण (DV-PST) के लिए बुलाया जाएगा।

3- मानक परीक्षण में भी सफल अभ्यर्थियों को टाइपिंग टेस्ट व आशुलिप परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

4- इसके बाद सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनेगी। जिसके आधार पर चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट व चरित्र सत्यापन कराया जाएगा। इसके बाद ही अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker