टीकाकरण के प्रति अफवाह फैलाने वाले समाज के दुश्मन : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने किया मोराकांदर टीकाकरण केंद्र  व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छानी का निरीक्षण

हमीरपुर 22 मई 2021। जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने आज सुमेरपुर विकासखंड के मोराकाँदर ग्राम एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छानी का  निरीक्षण कर गांव में कोविड के हालातों तथा उसके नियंत्रण हेतु किये जा रहे कार्यों, टीकाकरण ,निगरानी समितियों एवं रैपिड रिस्पांस टीम के क्रियाकलापों का जायजा लिया गया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने गांव में आज हो रहे टीकाकरण के बारे में पूछताछ की टीकाकरण की धीमी प्रगति पर पता चला कि लोगों द्वारा टीकाकरण के प्रति ध्यान नही दिया जा रहा तथा लोगों में वैक्सीन के प्रति अफवाह हैं , जिस पर जिलाधिकारी ने वहां खड़े तमाम ग्रामीणों को टीकाकरण के फायदे के बारे में बताते हुए कहा कि कोरोनावायरस से बचाव में टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है, इसी के द्वारा शरीर में कोरोना के प्रति शरीर में प्रतिरोधक क्षमता आती है।

उन्होंने ग्राम प्रधान को जानकारी देते हुए बताया कि गांव में “मेरा गांव कोरोना मुक्त गांव”, ” मेरा वार्ड कोरोना मुक्त वार्ड “अभियान चलाकर लोगों को वैक्सीनेशन एवं कोविड-19 के प्रति जागरूक किया जाए। इस अभियान में अच्छा कार्य करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।

ऐसे लोग जो टीकाकरण के प्रति अफवाह फैला रहे हैं वह समाज के दुश्मन हैं , ऐसे लोग लोगों में भ्रम फैलाकर वह अपनी रंजिश भी निकालने का कार्य कर रहे हैं ,ये लोग आम लोगों की जान खतरे में डाल रहे हैं, अतः ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध एफ आई आर दर्ज की जाए।

उन्होंने कहा कि गांव में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से टीकाकरण हेतु कैंप लगाकर निशुल्क पंजीकरण किया जाएगा ,इसमें किसी भी प्रकार का पैसा नहीं लिया जाएगा ।

इस दौरान जिलाधिकारी ने गांव में साफ-सफाई ,सैनेटाइजेशन, फागिंग आदि की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा साफ सफाई व्यवस्था और बेहतर करने के निर्देश दिए।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छानी के निरीक्षण के दौरान वहाँ चल रहे वैक्सिनेशन कार्यो तथा कोविड-एल-1 की तैयारियों का जायजा लिया।
वैक्सिनेशन की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने निगरानी समिति को वैक्सीनेशन के प्रति डोर टू डोर सर्वे के दौरान लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए ।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने सीएचसी छानी को कोविड-19 लेवल -1 हॉस्पिटल बनाए जाने संबंधी तैयारियों का भी जायजा लिया तथा निर्देश दिए की तैयारियां शीघ्र पूर्ण कर ली जाए इसमें कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

इस मौके पर सीएमओ डॉ राजकुमार सचान , डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker