ऐसे कैसे जीतेंगे कोरोना से जंग ? : स्वास्थ्य मंत्रालय

50 फीसदी लोग अभी भी पहन रहे हैं मास्क नहीं

नईदिल्ली। कोरोना महामारी की एक साल में दो लहर देखने और लाखों लोगों की मौत होने के बाद भी सतर्कता के नाम पर जागरूकता देखने को नहीं मिल रही है। देश में हर दूसरा व्यक्ति मास्क नहीं पहन रहा है। जो मास्क पहन रहे हैं उनमें से एक तिहाई नाक के नीचे ही रखते हैं। इन लोगों को मास्क पहनने का तरीका या तो पता नहीं है या फिर जानबूझकर ऐसा कर रहे हैं।

बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक स्वतंत्र अध्ययन का हवाला देते हुए बताया कि 25 शहरों में करीब दो हजार लोगों पर अध्ययन के बाद पता चला है कि 50 फीसदी लोग अभी भी मास्क नहीं पहन रहे हैं। बाकी 50 में से कुछ लोग अपने गले में मास्क लगाकर रखते हैं तो कुछ मुंह से नीचे रखते हैं।

ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिनके चेहरे पर मास्क जरूर होता है लेकिन वह नाक से नीचे होता है। इस तरह वह चारों ओर घूमते भी हैं। केवल 14 फीसदी आबादी ऐसी है जो बिलकुल सही तरीके से मास्क पहन रही है लेकिन अगर हर व्यक्ति मास्क का सही इस्तेमाल नहीं करेगा तो बाकी लोगों को भी खतरा बना रहेगा।

इसी तरह मंत्रालय ने सामाजिक दूरी को लेकर कहा कि दो गज की दूरी का पालन करना बहुत जरूरी है। अभी तक देखने को मिला है कि एक कोरोना मरीज 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर देता है। अगर यह एक दूसरे से दूरी बनाकर रखे तो एक महीने में केवल 2.5 लोगों को ही संक्रमित कर सकता है।

इसीलिए लोगों का भीड़ से अलग रहना काफी जरूरी है। इन नियमों को लेकर जनता को भी सतर्क रहना होगा। अगर कोई नियम नहीं मान रहा है तो उससे अपील करते हुए नियमों का पालन करवाया जा सकता है। छह फुट की दूरी न रखने की वजह से 90 फीसदी तक खतरा बढ़ जाता है।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker