लॉकडाउन के बाद जायें मुंबई के पास स्थित ये खूबसूरत हिल स्टेशन

गर्मियों का मौसम आते ही लोग ऐसी जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं, जहां वो अपना शानदार समय गुजार सके और जहां का मौसम काफी खुशनुमा हो। इसके लिए लोग अच्छे हिल स्टेशन की तलाश करते हैं।

वहीं, ऐसे कई हिल स्टेशन मुंबई के पास स्थित हैं। लेकिन मौजूदा समय में लॉकडाउन और कोरोना काल की वजह से वहां जाना मुमकिन तो नहीं है, लेकिन लॉकडाउन के बाद आप इन जगहों का प्लान जरूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन हिल स्टेशन के बारे में।

लोनावला की मुंबई से दूरी लगभग 95 किलोमीटर की है, और इस दूरी को तय करने में लगभग दो घंटे का समय लगता है। यहां आप डेला एडवेंचर पार्क, विसापुर किला, बुशी बांध, वाटरफॉल, गुफाएं, मंदिर समेत कई खूबसूरत पॉइंट्स देखने के लिए पहाड़ियों पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

मुंबई से महाबलेश्वर की दूरी लगभग 275 किलोमीटर है, और इस दूरी को तय करने में आपको पांच घंटे का समय लग सकता है। यहां आप महाबलेश्वर मंदिर, वेन्ना झील, कई अच्छे बाजार, मैप्रो गार्डन, स्ट्रॉबेरी गार्डन जा सकते हैं। वहीं, यहां सूर्योदय और सूर्यास्त पॉइंट भी है। यहां का वातावरण भी बेहद सुखद है।

माथेरान जाकर आप प्रकृति के कई सुंदर नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही यहां ट्रैकिंग भी करने के लिए आप जा सकते हैं। यहां आप चंदेरी की गुफाओं, इरशालगढ़ किला, वाटरफॉल और प्रकृति के कई अद्भुत नजारों का आनंद ले सकते हैं। यहां आप टॉय ट्रेन की राइड भी कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि मुंबई से माथेरन की दूरी 110 किलोमीटर है, जिसे तय करने में ढाई घंटे का समय लग सकता है।

मुंबई से पंचगनी की दूरी लगभग 250 किलोमीटर है, जिसके लिए आपको साढ़े चार घंटे का समय लग सकता है। यहां आप पैराग्लाइडिंग के मजे ले सकते हैं, टेबल लैंड और पंचगनी वैक्स म्यूजियम घूमने जा सकते हैं। साथ ही यहां आप कई तरह की एक्टिविटी जैसे- गो कार्टिग और साइटसीन का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker