राज्य सरकार के लिए हर व्यक्ति का जीवन अमूल्य : मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में प्रदेश में कोविड नियन्त्रण का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है

  • मुख्यमंत्री तथा केन्द्रीय रक्षा मंत्री ने लखनऊ में हिन्दुस्तान एयरोनाॅटिक्स लिमिटेड और उ0प्र0 सरकार के संयुक्त प्रयास से स्थापित कोविड हाॅस्पिटल का लोकार्पण किया
  • 255 बेड वाले इस अस्पताल के माध्यम से कोविड मरीजों को समुचित इलाज मिलेगा
  •  शिल्प ग्राम में 500 बेड का कोविड अस्पताल डी0आर0डी0ओ0 की मदद से स्थापित किया जा चुका है
  • प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 300 ऑक्सीजन प्लाण्ट्स स्थापित किये जा रहे हैं

लखनऊ: 11 मई, 2021। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रेरणादायी नेतृत्व में कोविड महामारी से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से ग्रस्त मरीजों को इलाज मुहैया कराने के दृष्टिगत राज्य सरकार प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कोविड अस्पतालों की स्थापना कर रही है। इस कार्य में केन्द्र सरकार का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

मुख्यमंत्री जी ने यह विचार आज यहां हिन्दुस्तान एयरोनाॅटिक्स लिमिटेड और उत्तर प्रदेश सरकार के संयुक्त प्रयास से स्थापित कोविड हाॅस्पिटल के लोकार्पण के अवसर पर व्यक्त किये।
अस्पताल का लोकार्पण मुख्यमंत्री जी तथा केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी द्वारा सम्मिलित रूप से किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 255 बेड वाले इस अस्पताल के माध्यम से  मरीजों को समुचित इलाज मिलेगा। इससे पूर्व, अवध शिल्प ग्राम में 500 बेड का कोविड अस्पताल डी0आर0डी0ओ0 की मदद से स्थापित किया जा चुका है। इसी प्रकार कल वाराणसी में 750 बेड का एल-3 कोविड हाॅस्पिटल प्रारम्भ किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पिछले 10 दिनों में प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगभग 95,000 केसेज की कमी आयी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के लिए हर व्यक्ति का जीवन अमूल्य है। इसलिए लोगों के जीवन को बचाने के लिए सभी प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही, लोगों की जीविका को भी बचाने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश में कोविड नियन्त्रण का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। उन्होंने एच0ए0एल0 के सहयेाग से स्थापित किये गये कोविड अस्पताल के लिए केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में कोविड से निपटने में जो तत्परता दिखायी है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए कम है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से निपटने में सभी सकारात्मक सुझावों का स्वागत है।
उल्लेखनीय है कि स्थानीय कानपुर रोड स्थित हज हाउस में एच0ए0एल0 द्वारा स्थापित किये गये यू0पी0 कोविड अस्पताल में मौजूद सभी 255 बेड पूर्णतः आक्सीजन सुविधा से युक्त हैं। इसमें एल-2 (आक्सीजन सपोर्ट के साथ) 130 बेड, एल-2 (एच0एफ0एन0सी0 सपोर्ट के साथ) 100 बेड तथा एल-3 (वेंटीलेटर सपोर्ट के साथ) 25 बेड उपलब्ध हैं। इसमें आक्सीजन सप्लाई के लिए सिलेण्डर तथा आक्सीजन प्लाण्ट की स्थापना की गयी है। साथ ही, इसमें क्रिटिकल केयर, क्वारंटीन एरिया, कनेक्टिविटी, आई0टी0 सेटअप, पावर बैकअप, सी0सी0टी0वी0 सेटअप, वातावरण नियन्त्रण के साथ-साथ हाॅस्पिटल के लिए आवश्यक उपकरणों तथा अन्य सुविधाओं की भी व्यवस्था की गयी है।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker