पर यूपीएससी ने जारी किया IMP नोटिस

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2019 की रिजर्वेशन लिस्ट बनाने को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही भ्रामक सूचनाओं को लेकर अहम नोटिस जारी किया है। आयोग ने अपने नोटिस में कहा कि सिविल सेवा परीक्षा 2019 में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के मन में जो संदेह पैदा हो रहा है उसे दूर करने के लिए आयोग की ओर आधिकारिक बयान जारी किया जा रहा है।

पहला- यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आयोग सख्ती के साथ परीक्षा के उन नियमों का पालन कर रहा है जो भारत सरकार ने सिविल सेवा परीक्षा को लेकर गैजेट नोटिफिकेशन के जरिए नियम बनाए थे।

सिविल सेवा परीक्षा के लिए आयोग विभिन्न सेवाओं के लिए विभिन्न वर्गों से आने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति की अनुशंसा करता है। मेन रिजल्ट जारी होने के बाद अनारक्षित श्रेणी में से शेड्यूल कास्ट , शेड्यूल ट्राइब और बैकवर्ड क्लासे व ईडब्ल्यूएस को घटाता है। इस प्रक्रिया में मेरिट में सबसे ऊपर वाले छात्रों का चयन किया जाता है इसमें किसी प्रकार की राहत या अतिरिक्त लाभ नहीं दिया जाता।

मेन रिजल्ट के बाद अनुशंसा किए गए अभ्यर्थियों की लिस्ट भी सरकार के गैजेट नोटिफिकेशन 2019 के अनुसार किया जाता है।

इस प्रकार से सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को पारदर्शी तरीके से बराबर अवसर प्रदान किया जाता है। आगे आप यूपीएससी का यह पूरा नोटिस देख सकते हैं-UPSC CSE  2019 Update Notification

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker