रोजाना 10 मिनट दौड़ने के जबरदस्त फायदे

आप अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो यकीन मानें गर्मियों का मौसम वेट लॉस के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि गर्मी की वजह से सिर्फ आपको भूख कम लगती है बल्कि पसीना ज्यादा आने से भी वजन कम होने में मदद मिलती है।

आप अगर वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज या डाइटिंग नहीं कर पाते, तो आप रोजाना 10 मिनट दौड़ना शुरू कर दें, इससे वजन कम होने के साथ आपकी बॉडी भी शेप में रहेगी। आइए, जानते हैं दस मिनट दौड़ने के कितने फायदे हैं-

बॉडी शेप में रहती है
दौड़ना वर्कआउट के लिए जाना सबसे अच्छा है जिसे आप कभी भी कर सकते हैं। यह आधे समय में आपकी कसरत को अधिकतम करता है। इससे बॉडी शेप में रहती है क्योंकि इससे आपके शरीर से एक्सट्रा फैट पसीने के माध्यम से निकल जाता है।

मसल्स के लिए अच्छा होता है
रनिंग मांसपेशियों के निर्माण में वैसे मदद करती है, जैसे वेट ट्रेनिंग से फायदा होता है। हालांकि, वजन ट्रेनिंग के दौरान आप एक समय में एक शरीर के अंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं। दूसरी ओर दौड़ने में एक ही समय में दर्जनों मांसपेशियों का उपयोग होता है, जिससे मसल्स प्रैक्टिस के लिए यह सबसे बेहतर है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर सकता है
दौड़ने से बहुत कम समय में बहुत अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। जब आप स्प्रिंट करते हैं, तो आप अपने मेटाबॉलिज्म को किक-स्टार्ट करते हैं, जिससे अधिक कैलोरी बर्न होती है।

आपने हार्ट के लिए बेहतर
दौड़ना आपके दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद है। यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। जब आप स्प्रिंट करते हैं, तो आपके हृदय की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद मिलती है। जब आप स्प्रिंट करते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों को अपने दिल के पंप को मुश्किल बनाने के लिए अपना सारा प्रयास करते हैं, इस प्रकार ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है।

गुड हार्मोन बढ़ते हैं
दौड़ने में हार्मोन (एचजीएच) के उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता है, जो वजन घटाने मंड भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आपके शरीर में ऊतक विकास को बढ़ाकर एजिंग के प्रोसेस को धीमा कर सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker