डीएसएसएसबी विशेष शिक्षक के 364 अतिरक्त पदों का भर्ती विज्ञापन वापस लेगा

सरकारी स्कूलों में विशेष शिक्षकों के 364 अतिरिक्त पदों के भर्ती के लिए जनवरी, 2021 में जारी विज्ञापन को दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) वापस लेने जा रहा है।

इस विज्ञापन को वापस लेने के बाद, बोर्ड और शिक्षा निदेशालय मिलकर यह निर्णय लेगा की 364 पदों के लिए नए सिरे से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाए या फिर इन पदों को पिछले साल की भर्ती प्रक्रिया में समाहित कर फरवरी 2020 के बाद योग्यता पाने वाले युवाओं को भी आवेदन करने का मौका दिया जाए।

डीएसएसएसबी ने केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण को यह जानकारी दी है। डीएसएसएसबी के इस कदम से उन युवाओं को विशेष शिक्षक बनने का मौका मिल सकता है जिन्होंने पिछले साल शिक्षक बनने की योग्यता प्राप्त की है।

न्यायाधिकाण के अध्यक्ष जस्टिस एल.एन. रेड्डी की अगुवाई वाली पीठ ने डीएसएसएसबी का पक्ष सुनने के बाद जनवरी, 2021 में विशेष शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 364 अतिरिक्त पदों के लिए जारी संशोधित (अडेंडम) विज्ञापन को रद्द करने की मांग वाली याचिका का निपटारा कर दिया।

मोनिका यादव व अन्य की ओर से अधिवक्ता अनुज अग्रवाल ने याचिका दाखिल कर डीएसएसएसबी द्वारा जनवरी, 2021 में इन पदों के लिए जारी अडेंडम को रद्द करने या फिर इस भर्ती प्रक्रिया में फरवरी, 2020 के बाद विशेष शिक्षक बनने की योग्यता पाने वाले सभी युवाओं को आवेदन करने की अनुमति देने की मांग की थी। मामले की सुनवाई के दौरान पीठ ने कहा कि पहली नजर में 364 पदों पर नियुक्ति के लिए जारी अडेंडम अनुचित लगता है क्योंकि इससे फरवरी, 2020 के बाद शिक्षक बनने के योग्य युवाओं को आवेदन से वंचित करता है।

अधिवक्ता अग्रवाल ने पीठ को बताया कि डीएसएसएसबी 2021 में अतिरिक्त पदों के लिए जारी विज्ञापन को साल भर पहले के विज्ञापन में समाहित नहीं कर सकता क्योंकि इससे फरवरी, 2020 के बाद योग्यता प्राप्त करने वाले हजारों छात्र आवेदन करने से वंचित हो जाएंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker