पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों से जल्द मिल सकती है राहत

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से बहुत जल्द आम आदमी को राहत मिलने वाली है। पिछले 10 दिनों में सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम में तीन बार कटौती कर चुकी हैं। हालांकि, इससे आम आदमी को कुछ खास राहत नहीं मिली है, लेकिन अब तेल के दाम कम होने की उम्मीद है। दरअसल, तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और सहयोगी देश तेल उत्पादन धीरे-धीरे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने बृहस्पतिवार को कहा कि वे मई से जुलाई के दौरान 20 लाख बैरल प्रतिदिन तक तेल उत्पादन बढ़ाएंगे।

उन्होंने कहा कि वे सतर्क रुख अपनाते हुए कोविड-19 महामारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था में पुनरूद्धार के साथ कदम उठा रहे हैं। महामारी के दौरान मांग घटने से कीमत में गिरावट को थामने के इरादे से ओपेक और सहयोगी देशों ने पिछले साल उत्पादन घटाने का निर्णय किया था।  अब समूह ने मई से जुलाई के दौरान प्रतिदिन 20 लाख बैरल तेल उत्पादन बढ़ाने का निर्णय किया है। समूह मई में साढे तेल लाख बैरेल प्रतिदिन, साढे तीन लाख बैरल प्रतिदिन जून में और चार लाख बैरल जुलाईमेंबढ़ायेंगे।  इस बीच, सऊदी अरब ने कहा कि वह खुद से 10 लाख बैरल प्रतिदिन अतिरिक्त उत्पादन की बहाली करेगा।

आज शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रहे। कंपनियों ने मंगलवार को दाम घटाए थे। मंगलवार को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 22 पैसे और डीजल के रेट मे्ं 23 पैसे तक कम किए थे। आज शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.56 रुपये, जबकि डीजल का दाम 80.87 रुपये है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये व डीजल की कीमत 88.06 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker