एस्पिरिन कोरोना का जोखिम घटाएगी 29 फीसदी

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि एस्पिरिन की गोलियां कोरोना से बचाव में कारगर हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, रोजाना एक एस्पिरिन की गोली लेने से कोरोना संक्रमण का खतरा 29 फीसदी तक कम हो सकता है।

हृदय रोग और स्ट्रोक के मामलों में एस्पिरिन की गोलियां दर्द निवारक के तौर पर दी जाती हैं। फरवरी और जून 2020 के बीच कोरोना से संक्रमित 10,000 से अधिक लोगों के डाटा से पता चला है कि एक एस्पिरिन गोली रोजाना लेने से कोरोना संक्रमण के जोखिम में 29 फीसदी तक कम किया।

हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि एस्पिरिन कोरोना संक्रमण को कैसे रोकता है यह अज्ञात है। लेकिन इसके एंटीवायरल गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बदलने की क्षमता रखते हैं। इजराइल के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए इस अध्ययन के निष्कर्ष दि एफईबीएस जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं।

बार्जिलई मेडिकल सेंटर के शोधकर्ता  प्रोफेसर एली मैगन कहते हैं कि कोविड​​-19 संक्रमण पर एस्पिरिन दवा के लाभकारी प्रभाव का यह अवलोकन प्रारंभिक है, लेकिन बहुत आशाजनक है। शोधकर्ताओं ने अस्पताल में भर्ती 73 लोगों पर इसका परीक्षण किया और लगभग हर छह में से एक रोगी में इस दवा का सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker