चीन पर लगाम लगाने को रणनीति बनाएंगे क्वाड देश

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों के संगठन क्वाड के पहले सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। यह बैठक वर्चुअल 12 मार्च को होगी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी शामिल होंगे। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती चुनौती पर लगाम लगाने के उद्देश्य से चार देशों के प्रमुखों की इस तरह की यह पहली बैठक होगी।  विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शिखर सम्मेलन समकालीन चुनौतियों जैसे लचीली आपूर्ति श्रृंखला, उभरती और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, समुद्री सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन पर विचारों के आदान-प्रदान का अवसर प्रदान करेगा।  चारों देशों के प्रमुख कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा करेंगे और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षित, समान वितरण और किफायती टीका सुनिश्चित करने में सहयोग के अवसरों का पता लगाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ किसी संगठन के दौरान होने वाली पहली बैठक होगी। मोदी की जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन के साथ वर्चुअल बैठक हो चुकी है। मोदी की बाइडन से अभी तक एक बार टेलीफोन पर बातचीत हुई है।

क्वाड का अर्थ ‘क्वाड्रीलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग’ है, इसके अंतर्गत चार देश भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका आते हैं। इस क्वाड का मकसद एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शांति और शक्ति की बहाली करना और संतुलन बनाए रखना है। गौरतलब है कि साल 2007 में जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो अबे द्वारा क्वाड का प्रस्ताव पेश किया गया था। इस प्रस्ताव को समर्थन भारत, अमेरिका और आस्ट्रेलिया ने किया था। जिसके बाद साल 2019 में इन सभी देशों के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक हुई थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker