लहसुन स्टोर करने का तरीका

किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ाने में उसमें डाले गए लहसुन का बहुत बड़ा हाथ होता है। लहसुन न सर्फ आपकी सेहत का ध्यान रखता है बल्कि आपकी पसंदीदा डिश का स्वाद भी बढ़ाता है।

लेकिन कई बार समय की कमी और पहले से स्टोर न करने की वजह से आप आपनी पसंदीदा सब्जी में लहसुन का पेस्ट नहीं डाल पाते है। जिसकी वजह से सब्जी का स्वाद अधूरा सा लगता है।

आमतौर पर लहसुन को लंबे समय तक ताजा नहीं रखा जा सकता है वो जल्दी सूख जाता है। ऐसे में सूखे हुए लहसुन से बनाई गई चटनी का स्वाद अच्छा नहीं होता। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे मजेदार किचन टिप्स जो लहसुन को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अगर आप छिली हुई लहसुन को हफ्ते भर फ्रेश बनाए रखना चाहते हैं तो लहसुन को एक एयरटाइट डिब्बे में डालकर फ्रिज में रख दें।

दो-तीन हफ्ते के लिए लहसुन को स्टोर करने के लिए सबसे पहले लहसुन को अच्छे से चॉप करके एक कढ़ाई में 1 चम्मच घी गर्म करें और उसमें लहसुन डाल दें। कढ़ाई में थोड़ा सा नमक भी डालें।

नमक लहसुन को स्टोर करते समय एक प्रिजर्वेटिव का काम करता है जिसकी वजह से वो दो-तीन हफ्ते तक फ्रेश बना रहता है।

अगर आप लहसुन को साल भर के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो सबसे पहले लहसुन का पेस्ट बना लें। अब खाना पैक करने वाली फ्लेक्सिबल सेलोफोम शीट को एक प्लेट पर रखकर उसके ऊपर छोटी-छोटी बड़ियों के साइज में इस लहसुन पेस्ट को रख दें।

अब इस पेस्ट को धूप में एक दिन के लिए सुखा लें। ऐसा करने पर लहसुन की बड़ियां ब्राउन रंग की हो जाएंगी। जिन्हें आप साल भर तक स्टोर करके रख सकती हैं।

अब इन लहसुन की बड़ियों को एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें। आप जब कभी सब्जी बनाएं इसे तुरंत निकालकर गर्म तेल में डाल दें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker