बिहार में 10 चरण में संपन्न होंगे पंचायत चुनाव

पटना : बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी ने जोर पकड़ ली है। इसके तहत राज्य निर्वाचन आयोग ने सूबे के सभी 38 जिलों में कुल 10 चरणों में चुनाव कराने का निर्णय लिया है। चुनाव के लिए आयोग के पास कुल 15 हजार मल्टीपोस्ट ईवीएम मशीन ही उपलब्ध है। इन्हीं ईवीएम मशीन से पूरे राज्य में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। बाढ़ प्रभावित जिलों में पांचवें और छठे चरण में चुनाव कराने योजना है।

चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए जो रणनीति तय की है, उसके अनुसार पहले चरण में तीन प्रमंडल के एक जिले में चुनाव कराया जाएगा। इसके साथ ही निर्णय लिया गया है कि एक जिले में एक ही दिन में चुनाव संपन्न होगा। राज्य चुनाव आयोग ने ईवीएम की उपलब्धता के आधार पर जो योजना तैयार की है, उसमें वर्ष 2016 के मतदान केंद्रों की संख्या को ध्यान में रखकर निर्णय किया गया है। यदि इस साल कोविड गाइडलाइन के कारण मतदान केंद्रों की संख्या में बदलाव होता है तो संभव है कि चुनाव के लिए तय चरणों में कुछ बदलाव किया जाये। लेकिन, अब तक की तैयारी के अनुसार यह चुनाव 10 चरणों में ही संपन्न होगा।

पहले चरण में तीन, दूसरे में चार, तीसरे में पांच, चौथे  में तीन, पांचवें में तीन, छठे में चार, सातवें में चार, आठवें में चार, नौवें में चार व दसवें चरण में भी चार जिलों में पंचायत चुनाव संपन्न कराया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने इसके लिए सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। बताया गया है कि चुनाव की तिथि की घोषणा जल्द की जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker