इराक में अमेरिकी सैन्य हवाई अड्डे पर रॉकेट हमला

नई दिल्ली: पश्चिमी इराक में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन बलों की मौजूदगी वाले एक सैन्य हवाईअड्डे को निशाना बनाकर बुधवार को कम से कम 10 रॉकेट दागे गए। गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल वायने मारोट्टो ने बताया कि अनबर प्रांत के ऐन अल-असद सैन्य हवाईअड्डे पर सुबह सात बजकर 20 मिनट पर रॉकेट दागे गए। इस हमले में किसी के हताहत होने की अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। अमेरिका ने पिछले सप्ताह सीरिया-इराक की सीमा के पास ईरान-समर्थित मिलिशिया संगठनों के ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए थे, जिसके बाद यह पहला हमला है।

इराकी सेना ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि हमले से महत्वपूर्ण नुकसान नहीं हुआ है और सुरक्षा बलों ने मिसाइलों के लिए इस्तेमाल किए गए लॉन्च पैड को ढूंढ लिया है। बता दें कि एक महीने में हुआ इराक पर ये दूसरा हमला है. हमले को पोप फ्रांसिस के दौरे से जोड़कर देखा जा रहा है. दो दिन बाद पोप फ्रंसिस देश के दौरे पर आने वाले हैं. उनके दौरे में बगदाद, दक्षिणी इराक और उत्तरी शहर इरबिल शामिल है।

16 फरवरी को इराक में एक रॉकेट हमला हुआ था जिसमें नागरिक कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई थी। अमेरिका का एक सैनिक भी इस हमले में घायल हो गया था। इस हमले में रॉकेट से उत्तरी इराक में मौजूद एक एयरबेस को निशाना बनाया गया था। जिसकी जवाबी कार्यवाही में अमेरिकी ने पिछले गुरुवार सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया समूहो द्वारा इस्तेमाल की जा रही सुविधाओं को निशाना बनाकर कई हवाई हमले किए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker