इस साल के अंत तक खत्म नहीं होगा कोरोना : WHO

नई दिल्ली: पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाला कोरोना वायरस इस साल खत्म नहीं होने वाला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा है कि यह सोचना कि इस साल के आखिर तक कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा, सही नहीं है और यह अपरिपक्वता वाली बात है। अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन आने के बाद ये जरूर है कि महामारी से होने वाली मौत में कमी आ सकती है।

डब्ल्यूएचओ के इमर्जेंसीज प्रोग्राम के डायरेक्टर डॉ.माइकल रेयान ने कहा कि फिलहाल दुनिया का पूरा ध्यान कोरोना वायरस के ट्रांसमिशन को कम से कम रखने पर होना चाहिए। रेयान ने कहा कि अगर हम स्मार्ट हैं तो हम साल के अंत कोरोना के अस्पताल में भर्ती कराए जाने वाले मरीजों और इससे होने वाली मौतों व इस महामारी से जुड़ी त्रासदी को खत्म कर सकते हैं।

डॉ रेयान ने कहा डब्ल्यूएचओ कई लाइसेंस प्राप्त टीके के डेटा को देखते हुए यह जरूर कह सकता है कि वैक्सीन से वायरस को विस्फोटक तरीके से फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अगर टीका केवल मृत्यू पर और न केवल अस्पताल में भर्ती पर बल्कि ट्रांसमिशन के जोखिम पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालना शुरू करते हैं, तो मेरा मानना है कि हम इस महामारी को नियंत्रित करने की दिशा में तेजी लाएंगे। उन्होंने चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि एक फैल चुकी महामारी में कुछ भी गारंटी नहीं होती है। फिलहाल वायरस बहुत हद तक नियंत्रण में है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker