दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेसवे के निर्माण में देरी पर प्रधानमंत्री ने जताई नाराज़गी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न राज्यों के केंद्र से संबंधित विकास कार्यों की बुधवार को समीक्षा की। इनमें दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के साथ पीएमजीएसवाई, सिंगल यूज प्लास्टिक आदि की योजनाएं प्रमुख रूप से शामिल रहीं। प्रधानमंत्री ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के निर्माण में देरी पर नाराजगी जताते हुए इसे जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने प्रधानमंत्री को एक्सप्रेस वे की प्रगति के बारे में बताया। मुख्य सचिव ने बताया कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस के लिए हमने शत-प्रतिशत भूमि एनएचएआई को हस्तांतरित कर दी है। निर्माण कार्य एनएचएआई को पूरा करना है। राज्य सरकार को जो कार्य करने थे, उन्हें पूरा कर दिया गया है। प्रधानमंत्री ने एनएचएआई को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे एनएचएआई के क्षेत्रीय कार्यालय, दिल्ली की देख-रेख में बन रहा है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के फेज-1 और फेज-2 की समीक्षा में भी यूपी का काम काफी अच्छा मिला। इस मामले में उत्तर प्रदेश ने सबसे अच्छे काम करने वाले राज्यों में जगह बनाई। सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर भी बात हुई। मुख्य सचिव ने वीसी में बताया कि यूपी ने सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग कम करने में काफी सफलता पाई है। वेस्ट प्लास्टिक का इस्तेमाल करके सड़कें भी बनाई गई हैं। मथुरा में इससे तेल बनाने की फैक्ट्री भी लगाई गई है। प्रधानमंत्री ने प्लास्टिक के अन्य विकल्पों को अपनाए जाने पर जोर दिया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker