दनकौर में किसानों ने बिहार संपर्क क्रांति रोकी

केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों का देशव्यापी ‘रेल रोको आंदोलन देशभर में जारी है। इसके मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर के सभी रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और भारी पुलिस बल तैनात है। वहीं, दिल्ली पुलिस ने भी राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों, विशेष रूप से ट्रेन की पटरियों के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी है। पुलिस की तैनाती से एनसीआर शहरों के सभी रेलवे स्टेशन छावनी में तब्दील हो गए हैं।

भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के कार्यकर्ताओं ने रेल रोको आंदोलन के दौरान दनकौर रेलवे स्टेशन पर बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन रोक कर उसमें बैनर बांध दिया। इस दौरान किसानों ने ट्रेन के ड्राइवर को फूलमाला पहनाकर विरोध जाहिर किया।

– किसान आंदोलन के चलते गाजियाबाद स्टेशन पर रेलवे ने उत्कल एक्सप्रेस रोकी। यह ट्रेन शाम 4:00 बजे तक गाजियाबाद स्टेशन पर ही खड़ी रहेगी। मोदीनगर में किसान इस ट्रेन को ना रोक पाएं,  इसलिए रेलवे प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर कोई किसान नहीं है। भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है।

– गुरुग्राम : रेवाड़ी के अजरका रेलवे स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर धरना-प्रदर्शन किसान कर रहे हैं। इस दौरान किसानों ने रेलवे ट्रैक पर ढोल-नगाड़े बजाकर केंद्र सरकार को जगाने की कोशिश की।

– गुरुग्राम : रेल रोको आंदोलन के दौरान रेवाड़ी में अजरका रेलवे स्टेशन पर किसान रेल लाइन पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने पटरियों पर दरी बिछाकर लाइनों को रोक दिया है।

– हरियाणा के सोनीपत, अंबाला और जींद में भी किसान पटरियों पर बैठ गए हैं। इसमें महिलाएं भी शामिल हैं। कुरक्षेत्र में गीता जयंती एक्सप्रेस ट्रेन को भी रोका गया है।

गाजियाबाद : मुरादनगर में गंग नहर रेल पुल पर कुछ किसान रेलवे ट्रैक पर पत्थर रखकर ट्रेन को रोकने के इंतजार में खड़े थे। इसकी जानकारी मिलते ही भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे एसडीएम सदर डीपी सिंह, सीओ सदर केएन पांडेय थाना प्रभारी अमित कुमार ने पत्थर हटवाए और किसानों को समझा-बुझाकर वापस भेज दिया।

बता दें कि लगभग 2:00 बजे इंटरसिटी सुपरफास्ट ट्रेन को आना था। यदि समय रहते पुलिस प्रशासन रेल की पटरी से पत्थर ने हटवाती तो शायद कोई बड़ा हादसा हो सकता था।

– फरीदाबाद : पलवल में असावटा-आटोंहा के बीच करीब 500 किसान रेलवे ट्रैक पर बैठ गए हैं। इसे देखते हुए रेलवे ने गाड़ियों को रोकना शुरू कर दिया है। बल्लभगढ़ में झेलम एक्सप्रेस रोक दी गई है। फरीदाबाद में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker