बिडेन ने भारतीय मूल की महिला को बनाया विशेष सहायक

नई दिल्ली: भारतीय मूल की अमेरिकी प्रोनिता गुप्ता को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के श्रम और श्रमिकों के लिए घरेलू सहायक परिषद में विशेष सहायक नामित किया गया है। विज्ञप्ति के अनुसार प्रोनिता गुप्ता सेंटर फॉर लॉ एंड सोशल पॉलिसी (CLASP) में जॉब क्वालिटी टीम के निदेशक थी। उन्होंने कम आय वाले परिवारों के श्रमिकों के लिए नौकरी की गुणवत्ता में सुधार करने, श्रमिक सुरक्षा को मजबूत करने और काम करने के लिए आर्थिक सुरक्षा बढ़ाने की नीतियों की वकालत की थी।

सेंटर एंड लॉ एंड सोशल पॉलिसी (CLASP) के कार्यकारी निदेशक ओलिविया गोल्डन ने कहा, “वह एक असाधारण नेता हैं, जो कम आय वाले लोगों को अपने काम के मूल में रखती हैं। मैं ऐसे किसी और के बारे में नहीं सोच सकता जो राष्ट्रपति बाइडेन के महत्वपूर्ण एजेंडे को आगे बढ़ाने में मदद कर सके।”

गोल्डन ने कहा, ‘CLASP के निदेशक के तौर पर उनके चार साल के कार्यकाल में उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई। उन्होंने कम वेतन वाले श्रमिकों की नौकरियों में सुधार के लिए जरूर नीतियों को आगे बढ़ाया।’  उन्होंने कहा, “CLASP में उन्होंने एक जबरदस्त प्रभावी टीम बनाया। इस टीम ने चिकित्सा अवकाश और बीमारी के दिनों में भुगतान करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।” ओबामा प्रशासन के दूसरे कार्यकाल के दौरान, प्रोनिता गुप्ता अप्रैल 2014 से जनवरी 2017 तक अमेरिकी श्रम विभाग में महिला ब्यूरो की उप निदेशक थी। इस भूमिका में, उन्होंने महिलाओं के लिए मानकों, प्रथाओं और अवसरों को आगे बढ़ाने और सुधारने का काम किया। वह इससे पहले महिला डोनर्स नेटवर्क (डब्लूडीएन) के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker