अमेरिका के टेक्सास में भारी बर्फबारी , बिन बिजली गुज़ारनी पड़ी रात

नई दिल्ली: अमेरिका के दक्षिण मैदानी क्षेत्र में हिमपात के साथ आये बर्फीले तूफान के चलते उड़ानें रद्द किये जाने और वाहनों का आवागमन प्रभावित होने के बाद अगले दिन सोमवार को पारा काफी लुढ़क गया और बिजली आपूर्ति रोक दी गयी। टेक्सास के इलेक्ट्रिक रिलायबिलिटी काउंसिल (इरकॉट) ने सोमवार तड़के बारी-बारी से बिजली काटना शुरू किया यानी हजारों घरों में थोड़ी थोड़ी अवधि के लिए बिजली आपूर्ति बंद कर दी गयी। डलास और ह्यूस्टन के आसपास तापमान शून्य के बहुत नीचे चला गया ।

काउंसिल ने ट्वीट किया, ”हम टेक्सास से अपनी सुरक्षा को सर्वोपरि रखने की अपील करते हैं।” उसने लोगों से बिजली का उपयोग घटाने की अपील की। काउंसिल राज्य में बिजली आपूर्ति का प्रबंधन करती है। उसने कहा कि यातायात लाइट और अन्य बुनियादी सुविधाओं में अस्थायी रूप से बिजली आपूर्ति रोकी जा सकती है।

इरकॉट ने बिजली व्यवस्था के भरोसेमंद बनाये रहने के लिए बारी से बारी से बिजली की कटौती को आखिरी उपाय बताया। उसने कहा कि विद्युत वितरण कंपनियों से पूरे तंत्र में मांग को कम करने के तौर-तरीके पता लगाने को कहा गया है। टेक्सास में स्थानीय समय के अनुसार सुबह सात बजे तक 40 लाख से अधिक लोग बिना बिजली के कारण अंधेरे में थे।

मौसम पूर्वानुमान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक मार्क चेनार्ड ने बताया कि सोमवार को दक्षिणी मैदानी इलाकों में 12 इंच तक बर्फबारी की आशंका है। अमेरिका का बड़ा हिस्सा अभी सर्द मौसम से प्रभावित है लेकिन दक्षिण तक ऐसी स्थिति का बनना लगभग दुर्लभ ही है।टेक्सास के गवर्नर ग्रेग अबॉट ने राज्य के सभी 254 काउंटी के लिए ‘आपदा की चेतावनी जारी की। उन्होंने शनिवार को कहा था कि टेक्सास बेहद खतरनाक सर्द तूफान का सामना कर रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker