दुनिया के अनोखे म्यूजियम

वाशिंगटन डी सी के अंतर्राष्ट्रीय जासूस संग्रहालय में जासूसी कलाकृतियों का सबसे बड़ा सार्वजनिक संग्रह हैए जो दुनिया के सबसे गुप्त व्यवसायों में से एक पर प्रकाश डालता है। मिनी कैमराए नकली धनए प्रच्छन्न हथियार और सिर्फ मशीनों से लेकर जासूसी के इतिहास के बारे में बताती हैं। पूरी दुनिया में हजारों म्यूजियम हैंए जो किसी खास मकसद से बनाए गए है।

इन म्यूजियम में सैर करके आप किसी एक विषयए वस्तु या व्यक्ति का पूरा इतिहास जान सकते हैं। वैसे तो किसी म्यूजियम में घूमना अपने आप में एक अनोखा अनुभव हैए लेकिन दुनिया में ऐसे भी कई म्यूजियम हैए जिनके बारे में आपने शायद ही कभी सुना हो।

इन अनोखे म्यूजियम की सैर करके आपने मन में एक बार यह ख्याल जरूर आएगा कि आखिरकार इतने अजीबो−गरीब म्यूजियम खोलने के बारे में कोई कैसे सोच सकता है। तो चलिए जानते हैं दुनिया के कुछ अनोखे म्यूजियम्स के बारे में −

वाशिंगटन डी सी के अंतर्राष्ट्रीय जासूस संग्रहालय में जासूसी कलाकृतियों का सबसे बड़ा सार्वजनिक संग्रह हैए जो दुनिया के सबसे गुप्त व्यवसायों में से एक पर प्रकाश डालता है। मिनी कैमराए नकली धनए प्रच्छन्न हथियार और सिर्फ मशीनों से लेकर जासूसी के इतिहास के बारे में बताती हैं। यहां पर आने वाले विजिटर्स इंटरएक्टिव जासूस रोमांच में भाग ले सकते हैं और ऐतिहासिक तस्वीरों और वीडियो साक्षात्कार के माध्यम से दुनिया के सबसे मायावी जासूसों के पीछे की कहानियों का पता लगा सकते हैं।

जब दुनिया के अनोखे म्यूजियम की बात हो और भारत का नाम ना लिया जाएए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। भारत की राजधानी में स्थितए सुलभ इंटरनेशनल म्यूजि़यम ऑफ़ टॉयलेट्स में 2500 बी सी से लेकर आज तक स्वच्छता और स्वच्छता के इतिहास का विवरण है। यह संग्रहालय रोमन सम्राटों के शौचालय से लेकर मध्ययुगीन कमोड तक के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देता है। संग्रहालय में आपको दुर्लभ टॉयलेट कविताओं के संग्रह को भी होस्ट करता है।

आमतौर पर एक संग्रहालय में अच्छी कलाओं का प्रदर्शन किया जाता है। लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका के म्यूजियम ऑफ बैड आर्ट इससे काफी अलग है। मैसाचुसेट्स के डेडहम में एक पुराने तहखाने में स्थित इस संग्रहालय में केवल उन्हीं आर्ट को रखा जाता हैए जिन्हें आमतौर पर काफी बुरा माना जाता है। यहां पर आपको ऐसे एक दो या तीन बल्कि 600 पीसेस मिलेंगे।

यहां पर 16,000 से अधिक महिलाओं से इकट्ठा किए गए बालों के दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय है। मध्य तुर्की का एक छोटा सा शहर अवानोसए अपने उल्लेखनीय मिट्टी के बर्तनों के लिए प्राचीन काल से प्रसिद्ध है। यहां पर चेज़ गैलिप द्वारा बनाया गया हेयर म्यूजियम दुनिया के अनोखे म्यूजियम में शामिल है। यहां की दीवारों पर 16ए000 से अधिक महिलाओं के बालों को रखा गया हैए जिस पर उनके नाम और पते भी शामिल है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker