अमेरिका में प्रवेश करने के लिए कोरोना रिपोर्ट हुई ज़रूरी

वाशिंगटन : आगामी 26 जनवरी से अमेरिका जाने वाली किसी भी उड़ान में सवार होने के लिए यात्रियों के पास कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य होगा। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने मंगलवार को जारी बयान में यह जानकारी दी। सीडीसी ने कहा, ‘26 जनवरी से सभी हवाई यात्रियों के लिए अमेरिका की उड़ान भरने से पहले की 72 घंटे की अवधि में कोविड-19 जांच करवाना अनिवार्य है। यात्रियों को खुद के संक्रमित न होने या वायरस से उबरने की जानकारी लिखित रूप में वैध दस्तावेजों के साथ विमानन कंपनी को उपलब्ध करानी होगी।’

अमेरिकी एजेंसी ने स्पष्ट किया कि यात्रा से पहले विमानन कंपनियों को सुनिश्चित करना होगा कि विमान में सवार होने वाले सभी यात्रियों ने कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट पेश की है। अगर कोई यात्री खुद के कोरोना मुक्त होने या वायरस से उबरने की जानकारी नहीं देता है या फिर जांच करवाने से इनकार करता है, तो उसे यात्रा की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए।

दूसरी ओर, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा, विश्वभर में अब तक 9.15 करोड़ से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है। जबकि अब तक 19.61 लाख से अधिक मरीजों की इस बीमारी से मौत हो चुकी हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्व के 191 देशों में कोरोना वायरस से अब तक नौ करोड़ 15 लाख 73 हजार 149  लोग संक्रमित हुए हैं तथा 19 लाख 61 हजार 987 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं।

इस बीच, कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 2.28 करोड़ हो गई है, जबकि 3.80 लाख से अधिक मरीजों की मौत हुई है। संक्रमण के मामलों में दूसरे सबसे बड़े देश भारत में संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ चार लाख 95 हजार से अधिक हो गया। कोरोनामुक्त होने वालों की संख्या एक करोड़ एक लाख 29 हजार 111 हो गई है, जबकि मृतकों का आंकड़ा 1,51,529 हो गया है। ब्राजील में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 81.95 लाख से ज्यादा हो गई है, जबकि इस महामारी से 2.04 लाख से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker