एमबीबीएस और बीडीएस छात्रों अब प्रति माह मिलेँगे 12 हजार

भत्ते में यह बढ़ोतरी 10 वर्षों के बाद की गई है। इससे पहले वर्ष 2010 में 7500 रुपये प्रति माह भत्ता तय किया गया था। मुख्यमंत्री के आदेश से बढ़ा हुआ भत्ता तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में एमबीबीएस और बीडीएस की पढ़ाई पूरी कर इंटर्नशिप करने वाले छात्रों के लिए बड़ा ऐलान किया है। योगी सरकार ने एमबीबीएस और बीडीएस की परीक्षा पास कर चुके छात्रों के इंटर्नशिप भत्ता में बढ़ोतरी कर दी है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय के ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट करके यह जाकारी साझा की गई है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के द्वारा किए गए ट्वीट में लिखा गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजोंए संस्थानों या विश्वविद्यालयों से एमबीबीएस  बीडीएस परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों को देय इंटर्नशिप भत्ता 7,500 रूपये प्रति माह से बढ़ा कर 12ए000 प्रति माह करने का निर्णय लिया है।

बता दें कि भत्ते में यह बढ़ोतरी 10 वर्षों के बाद की गई है। इससे पहले वर्ष 2010 में 7ए500 रुपये प्रति माह भत्ता तय किया गया था। मुख्यमंत्री के आदेश से बढ़ा हुआ भत्ता तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा।

छात्रों की लंबित मांग को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को मासिक भत्ते के रूप में 7,500 रुपये की जगह 12,000 रुपये प्रदान करने की घोषणा कर छात्रों को बड़ी राहत दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसारए राजस्थान के एमबीबीएस और बीडीएस के छात्र देश के अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे कम इंटर्नशिप भत्ता प्राप्त करते हैं।

राजस्थान में वर्ष 2017 के बाद से 7ए000 रुपये मासिक भत्ता दिए जाते हैं। बता दें कि कोरोना काल के दौरान राजस्थान के मेडिकल छात्रों ने इंटर्नशिप भत्ते में वृद्धि की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर लंबा आंदोलन भी चलाया था। हालांकिए अब तक छात्रों की मांग पूरी नहीं की जा सकी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker