बोतलबंद पानी बेचने वाले चीन के झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने

नई दिल्ली: चीन में बोतलबंद पानी का कारोबार करने वाले झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उनकी नेटवर्थ में इस साल 70.9 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है और अब उनकी कुल नेटवर्थ 77.8 बिलियन डॉलर हो गई है। एशिया में सबसे ज्यादा नेटवर्थ के मामले में झोंग शानशान ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया है। RIL के शेयरों में लगातार गिरावट के कारण मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ अब 76.9 बिलियन डॉलर रह गई है।

शानशान बोतलबंद पानी बनाने वाली कंपनी नोंगफू स्प्रिंग और कोरोना वैक्सीन में जुटी वेन्टाई बायोलॉजिकल एंटरप्राइज कंपनी से जुड़े हैं। कोरोना वैक्सीन बनाने में शामिल होने का कारण उनकी दोनों कंपनियां चीन और हॉन्गकॉन्ग में काफी लोकप्रिय हो गई हैं। वेन्टाई के शेयरों में 2000% से ज्यादा उछाल आया। जबकि, लॉकडाउन के दौरान मांग बढ़ने के कारण नोंगफू के शेयरों में 155% से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया। शानशान ने अकूत संपत्ति अर्जित करने के मामले में चीन से सबसे रईस व्यक्ति जैक मा को भी पीछे छोड़ दिया है। शानशान ने पत्रकारिता, मशरूम की खेती और स्वास्थ्य सेवा जैसे करियर में भी हाथ आजमाया है।

एशिया के टॉप-5 अमीरों में चार व्यक्ति चीन से जुड़े हैं। इसमें पहले नंबर पर झांग शानशान और दूसरे नंबर पर मुकेश अंबानी हैं। तीसरे नंबर पर कोलिन हुआंग हैं। इनकी कुल नेटवर्थ 63.1 बिलियन डॉलर है। हुआंग ई-कॉमर्स कंपनी Pinduoduo के फाउंडर और CEO हैं। 56 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ टेंसेंट के फाउंडर और चेयरमैन पोनी मा चौथे नंबर पर हैं। टेंसेंट चीन के मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीचैट की पैरेंट कंपनी है। अलीबाबा के चेयरमैन और फाउंडर जैक मा एशिया के टॉप-5 अमीरों में पांचवें स्थान पर हैं। उनकी कुल नेटवर्थ 51.2 बिलियन डॉलर है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker