हमीरपुर : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न

हमीरपुर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई।

मौदहा सीएचसी के फार्मासिस्ट अजय शिवहरे द्वारा कोविड-19 के प्रोटोकाल तोड़ने , अफवाह फैलाने तथा विभागीय कार्यों में लापरवाही पर जिलाधिकारी ने विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना की प्रगति में सुधार किया जाए। शत प्रतिशत प्रसव संस्थागत ही कराया जाए ।

उन्होंने जननी शिशु सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, कायाकल्प योजना, फैमिली प्लानिंग आदि के बारे में विस्तृत समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं में लाभार्थियों का डाटा फीडिंग का कार्य समय से कराया जाए।

फैमिली प्लानिंग के बारे में महिलाओं और पुरुषों को प्रोत्साहित किया जाए, उनको परिवार कल्याण के महत्व के बारे में बताया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न योजनाओं में जो लक्ष्य दिया गया है उनको संबंधित चिकित्सा अधिकारियों द्वारा प्राप्त किया जाए अन्यथा टारगेट पूरा ना होने पर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण में शत-प्रतिशत प्रगति प्राप्त की जाए।
संक्रामक रोगों के नियंत्रण की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि संक्रामक रोगों को रोकने के लिए एंटी लारवा छिड़काव ,फागिंग आदि का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए।

जिन क्षेत्रों में संक्रामक रोगों के रोकने में लापरवाही बरती जाए वहां के संबंधित निगरानी समिति के सदस्य ग्राम प्रधानों ,सचिवों, आशा आंगनवाड़ी आदि पर कारवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के अंतर्गत किए जाने वाले विभिन्न कार्यों में किसी भी प्रकार की कमी को शीघ्र दूर किया जाए। सर्वे टीम द्वारा कोविड-19 के मरीजों /संदिग्धों को प्रत्येक दशा में चिन्हित किया जाए।

इस दौरान सीडीओ कमलेश कुमार वैश्य ,सीएमओ डॉ आर के सचान, समस्त एसीएमओ ,डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश, डीपीओ सुरजीत सिंह ,बीएसए सतीश कुमार सहित अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker