हमीरपुर : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में खा‌द्य रसद विभाग की बैठक संपन्न

हमीरपुर। शनिवार को जिलाधिकारी म दरहोदय की अध्यक्षता में खाद्यरसद विभाग की जिला सतर्कता समिति की बैठक आयोजित की गई जिसमें जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी के वितरण के संबंध में जानकारी दी गई उनके द्वारा यह जानकारी दी गई कि शासन द्वारा माह अगस्त 20 से राशन कार्ड धारकों को मिट्टी तेल वितरण समाप्त कर दिया गया है जनपद में क्षेत्र के 72 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है कोई अभियान के तहत कुल 8767 राशन कार्ड जारी किया जा चुके हैं जनपद के सभी दुकानों में इपोस मशीन से वितरण किया जा रहा है एक भी राशन कार्ड धारक को मैन्युअल वितरण नहीं किया जा रहा है राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी के अंतर्गत किसी भी दुकान से कोई भी कार्ड धारक कहीं का भी राशन सुचारू रूप से प्राप्त कर रहा है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अप्रैल माह से नवंबर माह तक प्रति माह एक बार 5 किलो खाद्यान्न निशुल्क वितरित किया जा रहा है मई 2020 में समस्त कार्डधारकों को एक लाइफबॉय साबुन का निशुल्क वितरण किया गया है।

अप्रैल-मई जून माह में मनरेगा जॉब कार्ड श्रम विभाग के अंतोदय कार्ड धारकों को निशुल्क खाद्यान्न वितरण किया गया है दुकानों पर नोडल अधिकारी की उपस्थिति में वितरण कार्य कराया जा रहा है दुकानों पर कार्ड धारकों से उनके मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करा कर कोरोना के संक्रमण से बचने हेतु उचित निर्देश दिए गए हैं जनपद में 1395 प्रवासी मजदूरों के प्रवासी राशन कार्ड जारी किया गया है ।

जिस पर उन्हें प्रतिमाह प्रति यूनिट 5 किलो खाद्यान्न व 1 किलो चना निःशुल्क वितरित किया जा रहा है स्कूल बंद होने के दौरान शिक्षा विभाग द्वारा समस्त छात्रों को टोकन जारी कर दिया गया है जिस पर कोटेदारों द्वारा उन्हें खाद्यान्न वितरित किया गया है पत्रि स्तरीय चेकिंग की व्यवस्था का पालन प्रभावी ढंग से किया जा रहा है।

निवारण अधिकारी द्वारा भी शिकायतों के सुनवाई की जा रही है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत जनपद में 132616 लाभार्थियों के कनेक्शन निर्गत किए जा चुके हैं जिस पर कोविड के दौरान उनको 3 माह निशुल्क गैस आपूर्ति किया गया है।

जनपद में कुल 163 अशक्त वृद्धजन को उनके घर पर राशन उपलब्ध कराया जाता है जनपद में विगत माह में 22 दुकानों के सापेक्ष नियुक्ति की प्रक्रिया की गई है ।

नगरी क्षेत्र के 4 व ग्रामीण क्षेत्र के एक में रिक्तता ना होने के कारण उनके राशन कार्ड समायोजित कर दिए गए हैं वर्तमान में 7 रिक्तियों के सापेक्ष कार्रवाई की जा रही है।

खद्य एवं रसद विभाग द्वारा जनपद में प्रवर्तन के अंतर्गत 9दुकाने निलंबित चार दुकान निरस्त चार विक्रेताओं पर एफ आई आर दर्ज किया गया है एक एफ आई आर घरेलू गैस के दुरुपयोग में किया गया तथा एक एफ आई आर थोक मिट्टी तेल विक्रेता पर दर्ज कराया गया कुल 62000की धनराशि जब्त की गई अंत में जिलाधिकारी महोदय द्वारा ईपॉस मशीन से खाद्यान्न के वितरण को जनपद में प्रभावी और पारदर्शी बताया गया साथ ही घटतौली रोकने के लिए समस्त विभागीय अधिकारियों को अनवरत जांच करने की निर्देश दिए गए जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देश दिया गया कि गोदामों से कोटेदारों को बोरी का वजन सहित कॉल कर खाद्यान्न निर्गत किया जाए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला कृषि अधिकारी जिला खाद्य विपणन अधिकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सहायक निबंधक सहकारी समितियां देवेंद्र गांधी समर्थ फाउंडेशन धर्मवीर प्रदेश सचिव कोटेदार संघ जिला पूर्ति अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker