हमीरपुर : कोरोना की रोकथाम के लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में निरंतर हो रहे हैं कठोर प्रयास

हमीरपुर। 22 अगस्त जनपद में वैश्विक महामारी कोविड19/ कोरोनावायरस के प्रभावी नियंत्रण व रोकथाम हेतु जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी के कुशल मार्गदर्शन व निर्देशन में निरंतर कार्रवाई की जा रही है।

इसके लिए ग्राउंड लेवल तक डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों की सैंपलिंग थर्मल स्क्रीनिंग आदि का कार्य लगातार कराया जा रहा है ।

निर्देश पर एंटीजन टेस्ट ,आरटीपीसीआर व ट्रुनेट टेस्ट के माध्यम से प्रतिदिन अधिक से अधिक लोगो की कोरोना की जांच की जा रही है।

संदिग्ध मरीजों को होम आइसोलेट किया जा रहा है वही कोरोनावायरस से संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों को तत्काल कोविड-19 हॉस्पिटल व इससे सम्बद्ध हॉस्पिटलों में एडमिट कर उनका उपचार किया जाता है।

हॉस्पिटलों में इन मरीजों को विशेषज्ञ डॉक्टरो की देखरेख में समय समय पर निशुल्क दवाएं व गुणवत्तापूर्ण/ पौष्टिक भोजन दिया जा रहा है।

अच्छी देखरेख व चिकित्सा सुविधा के कारण ही जनपद का रिकवरी रेट देश व प्रदेश से भी बेहतर रिकॉर्ड 82% से भी अधिक है।

पॉजिटिव पाए जाने वाले व्यक्ति की तत्काल कांटेक्ट ट्रेसिंग कर संपर्क में आए लोगों की सैंपलिंग की जाती है तथा कंटेनमेंट जोन बनाकर वहां पर आवागमन व अन्य गतिविधियों को सख्ती से रोका जाता है इसके अलावा इलाके को सील कर सेनीटाइज भी किया जाता है।

कोविड19 के संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण हेतु सभी कार्यालयों में कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित की किया गया है जहां पर प्रतिदिन आने वाले सभी अधिकारियों ,कर्मचारियों तथा आमजनों की नियमित रूप से थर्मल स्क्रीनिंग व पल्स ऑक्सीमीटर के माध्यम से जांच की जाती है ,जिससे संक्रमण रोकने में प्रभावी तरीके से मदद मिली है।

इसी प्रकार संचारी रोग नियंत्रण व कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के दृष्टिगत प्रत्येक शनिवार व रविवार को साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाया जाता है इस अवसर पर एंटी लारवा छिड़काव व फागिंग आदि की जाती है ।

सार्वजनिक स्थलों ,बाजारों, दुकानों आदि में 02 गज की सामाजिक दूरी का पालन करने व मास्क आदि का प्रयोग करने हेतु लगातार प्रवर्तनीय कार्रवाई की जा रही है।

तथा लापरवाही बरतने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया जा रहा है । कोविड कंट्रोल रूम के माध्यम से कोविड से संबंधित समस्याओं को सुना जाता है तथा उनका निराकरण किया जाता है।

इसी प्रकार जनपद में अधिक से अधिक लोगों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराए जाने हेतु निरंतर अभियान चलाया जा रहा है इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों, आशा ,एएनएम, कोटेदार ,शिक्षकों आदि के माध्यम से तथा विभिन्न योजनाओं के शत प्रतिशत लाभार्थियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करा जाता है ।

कोरोनावायरस / कोविड19 से संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी द्वारा तत्काल संज्ञान लेकर उसका निराकरण कराया जाता है ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker