महाराष्ट्र सरकार में ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा-यूपी में बड़े पैमाने पर दलितों पर हो रहे अत्याचार

महाराष्ट्र सरकार में ऊर्जा मंत्री नितिन राउत  गुरुवार को सुबह 9.50 बजे प्राइवेट विमान से वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल भवन से बाहर निकलने पर मीडियाकर्मियों से बात के दौरान उन्होंने दलितों के मामले को लेकर सरकार पर सवाल उठाए। वहीं सुशांत सिंह राजपूत के केस पर पूछे गए सवाल पर कुछ भी बोलने से बचते नजर आए। एयरपोर्ट से वे 10.05 बजे सड़क मार्ग से आजमगढ़ के लिए प्रस्थान कर गए।

एयरपोर्ट पर मीडियाकर्मियों द्वारा दलितों पर हो रहे अत्याचार के बाबत पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश दलितों पर अत्याचार बड़े पैमाने पर हो रहा है, यह केवल मैं नहीं कह रहा हूं ये तो एनसीआरबी की रिपोर्ट भी कहती है और उस रिपोर्ट के मुताबिक हजारों केसेज जब से योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने हैं यहां पर, भाजपा की सरकार आई है तो दलितों की हत्याएं होती है। दलित स्त्रियों पर अत्याचार होता है। दलितों को एक प्रकार से ठीक ढंग से जीने नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने बराबरी में बैठना भी नहीं चाहिए, योगी आदित्यनाथ जी की सरकार के द्वारा, उनके लोग यह करते हैं। यह निःसंदेह दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र है लोकतंत्र भारत में होता है। भारतीय संविधान की धारा में हमको समतामूलक ऐसा यहां पर काम करने का मौका मिला, लेकिन ऐसा हो नहीं रह है।

उन्होंने यह भी कहा कि आज दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिन है उनके समय भी इस प्रकार की जब घटनाएं होती थी तो उन्होंने 1990 का एक एक्ट बनाया एससी-एसटी की सुरक्षा के लिए। उस एक्ट का भी पालन यहां पर नहीं हो रहा है। आपको पता होगा कि वह एक्ट निरस्त करने की कोशिश भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने की थी, तो दलितों ने सड़क पर उतरकर भारत बंद किया था आज फिर स्थिति ठीक उसी प्रकार से है कि आजमगढ़ जिले के बांसगांव के सरपंच सत्यमेव जयते उनकी निर्ममतापूर्वक हत्या की गई है। यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, जिसका मैं विरोध करता हूं योगी सरकार का भी विरोध करता हूं। सुशांत केस को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह सुप्रीम कोर्ट का फैसला है इसके बारे में मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है। उसके बाद वे सड़क मार्ग से आजमगढ़ के लिए प्रस्थान कर गए। मालूम हो कि आजमगढ़ के बासगांव के दलित सरपंच सत्यमेव जयते उर्फ ​​पप्पू राम की बेरहमी से गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। इस मामले को कांग्रेस ने गंभीरता से लिया है। गुरुवार को ऊर्जा मंत्री नितिन राउत, कांग्रेस के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष अजय सिंह लल्लू, पीएल पुनिया व कांग्रेस के अन्य नेता मृत सरपंच परिवार से मिलकर शोक संवेदना प्रकट करेंगे और प्रेसवार्ता भी करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker