इंग्लैंड की टीम के स्पिनर आदिल रशीद ने एक बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम, बने 150 ODI विकेट लेने वाले पहले स्पिनर

मेजबान इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज साउथैंप्टन में खेली जा रही है। साउथैंप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में खेली जा रही वनडे सीरीज के पहले दो मुकाबले जीतकर इंग्लैंड की टीम ने सीरीज पर कब्जा कर लिया है। सीरीज का दूसरा मुकाबला शनिवार को खेला गया, जिसमें इंग्लैंड की टीम ने आयरलैंड को 4 विकेट से हरा दिया। इसी मैच में इंग्लिश स्पिनर आदिल रशीद ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

दरअसल, लेग स्पिनर आदिल रशीद ने इस मैच में अपना 150वां शिकार किया। इसी के साथ वे इंग्लैंड की टीम के लिए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 150 विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बन गए। उनसे पहले कोई भी इंग्लिश स्पिन गेंदबाज ये कमाल नहीं कर सका है। हालांकि, उनसे पहले चार गेंदबाजों ने इंग्लैंड के लिए 150 या इससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं, लेकिन वे सभी तेज गेंदबाज हैं।

इंग्लैंड की टीम के लिए सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने का रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन के नाम है, जिन्होंने 194 मैचों में 269 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर डैरेन गॉफ (Darren Gough) का नाम है। गॉफ ने वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए 158 मैचों में 234 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 121 मैचों में 178 विकेट अपने नाम किए थे, जबकि एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने 138 वनडे मैचों में 168 विकेट चटकाए थे।

उधर, आदिल रशीद ने अपने 102 मैचों में 150 वनडे इंटरनेशनल विकेट पूरे किए हैं। इंग्लैंड के लिए सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम है, जिन्होंने 95 मैचों में ये कमाल किया था। वहीं, दूसरे नंबर पर डैरेन गॉफ के नाम है, जिन्होंने 97 मैचों में 150 विकेट पूरे किए थे। इस मामले में आदिल रशीद तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 102 मैचों में ये कारनामा कर दिखाया है। जिम्मी एंडरसन ने 115 मैचों में 150 विकेट चटकाए थे।

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा ODI विकेट लेने वाले गेंदबाज

269 विकेट- जेम्स एंडरसन

234 विकेट- डैरेन गॉफ

178 विकेट- स्टुअर्ट ब्रॉड

168 विकेट- एंड्रयू फ्लिंटॉफ

150 विकेट- आदिल रशीद

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker