कई बीमारियों को करता है दूर नहीं जानते होंगे लौंग के यह शानदार फायदे

भारतीय रसोई में लौंग का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इससे न केवल खाने का स्वाद बढ़ाया जा सकता हैए बल्कि अपनी सेहत को भी सेहतमंद बनाया जा सकता है। हालांकि सदियों से इसे आयुर्वेदिक औषधियों में भी इस्तेमाल किया जाता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लौंग की मदद से कई बीमारियों से आराम पाया जा सकता है।हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार छोटी.छोटी समस्या होने पर दवा का सेवन करना ठीक नहीं होता है। रोजमर्रा में होने वाली आम समस्याओं से राहत पाने के लिए हमारी रसोई में ही कुछ चीजे मौजूद होती हैं। इन्हीं में से एक लौंग हैं।

आज हम आपको हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा बताए गए लौंग के ऐसे शानदार फायदें बताने जा रहे हैंए जिसकी मदद से आप कई तरह की समस्या से आराम पा सकेंगेए आइए आपको बताते हैंसर्दी और जुकाम जैसी समस्या से राहत पाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अपने मुंह में कुछ देर के लिए एक लौंग रख लें।

इससे आपको गले में होने वाले दर्द और सर्दी.जुकाम से राहत मिलेगी।रतौंधी जैसे रोग से भी राहत दिलवाने में लौंग काफी मददगार साबित होता है। इसके लिए आपको पीसे हुए लौंग को बकरी के दूध में मिलाकर एक काजल की तरह तैयार कर लेना है। इसके बाद इससे बने हुए काजल को अपने आंखों में लगा ले। इससे आपका रतौंधी रोग सही हो जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker