भारतीय हॉकी टीम के कोच ग्राहम रीड ने कहा- ओलिंपिक मेडल जीतने के लिए खिलाड़ियों का मानसिक रूप से मजबूत होना जरूरी

भारतीय हॉकी टीम के कोच ग्राहम रीड ने कहा कि ओलिंपिक मेडल जीतने के लिए खिलाड़ियों को मानसिक रूप से मजबूत होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि वे अगले एक साल खेल के इसी पहलू पर सबसे ज्यादा काम करेंगे, ताकि टोक्यो गेम्स में खिलाड़ी किसी भी चुनौती का सामना आसानी से कर सकें। कोविड-19 महामारी के चलते 2020 टोक्यो ओलिंपिक को एक साल के लिए टाला गया है।

1992 के बार्सिलोना ओलिंपिक का सिल्वर जीतने वाली ऑस्ट्रेलियन टीम का हिस्सा रहे रीड ने कहा कि ओलिंपिक सबसे बड़ा और मुश्किल स्पोर्ट्स इवेंट होता है। इसलिए एक खिलाड़ी को मानसिक रूप से इसकी बराबरी करनी होती है।

भावनाओं पर काबू रखने वाला खिलाड़ी आगे जाता है: रीड

उन्होंने कहा कि बतौर खिलाड़ी सबसे बड़ी चुनौती होती है, उस काम पर ध्यान लगाना जो हमारे हाथ में है। ओलिंपिक के पहले मैच में काफी ज्यादा भावनाएं होती हैं। जो खिलाड़ी इन भावनाओं को काबू में रखकर टीम की रणनीति के हिसाब से खेलता है, वही आगे जाता है।

‘जिन चीजों पर हमारा नियंत्रण नहीं, उस पर ध्यान नहीं देंगे’

रीड ने टीम को मानसिक रूप से मजबूत बनने पर जोर देते हुए कहा कि अगले इन 12 महीनों में हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती अनिश्चितता को लेकर होगी। ऐसी बहुत सारी चीजें होंगी, जिन पर हमारा नियंत्रण नहीं होगा। हमें सिर्फ उन चीजों के बारे में चिंतित होना चाहिए, जिन्हें हम काबू कर सकते हैं।

‘मानसिक मजबूती पर रहेगा फोकस’

हॉकी कोच ने कहा कि हम इस पर नियंत्रण रख सकते हैं कि हम कितनी कड़ी मेहनत करें, कितनी अच्छी तरह ट्रेनिंग करें और हमारा फिटनेस लेवल कैसा हो। भारतीय खिलाड़ियों में मुश्किल परिस्थितियों से निपटने की क्षमता जन्म से ही होती है। मेरी कोशिश होगी कि खिलाड़ियों को उनकी मानसिक ताकत का अहसास कराऊं, ताकि जरूरत पड़ने पर वे इसका इस्तेमाल कर सकें।

भारत को अर्जेंटीना, स्पेन के साथ पूल-ए में रखा गया

एक साल के लिए टाले गए टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का पहला मैच अगले साल 24 जुलाई को न्यूजीलैंड से होगा। पुराने शेड्यूल के हिसाब से यह मुकाबला 25 जुलाई को होना था। इसी दिन महिला टीम भी अपने ओपनिंग मैच में नीदरलैंड्स से भिड़ेगी। 8 बार के ओलिंपिक चैम्पियन भारत को पूल-ए में रखा गया है। इसमें ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, स्पेन, न्यूजीलैंड और मेजबान जापान भी हैं।

भारतीय टीम का दूसरा मुकाबला 25 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया से

1980 के मॉस्को ओलिंपिक में आठवां और आखिरी गोल्ड जीतने वाली भारतीय मेंस टीम का दूसरा मुकाबला 25 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया से होगा। इसके बाद 27 जुलाई को स्पेन, 29 जुलाई को मौजूदा चैम्पियन अर्जेंटीना और 30 जुलाई को मेजबान जापान से भारतीय टीम भिड़ेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker