यह एक्सरसाइज करें हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए

आज के समय में ब्लड प्रेशर की समस्या बेहद आम होती जा रही है। जब किसी व्यक्ति को हाई बीपी की समस्या होती है तो ऐसे में अधिकतर लोग सिर्फ और सिर्फ दवाइयों पर ही निर्भर हो जाते हैं। यकीनन दवाइयों की मदद से आप अपनी हेल्थ प्रॉब्लम्स को आसानी से हैंडल कर सकते हैं। लेकिन अगर एक्टिव लाइफस्टाइल को अपनाया जाए तो इससे कई हेल्थ समस्याएं खुद ब खुद ही हल हो जाती है।

बीपी की प्रॉब्लम को भी एक्टिव लाइफस्टाइल के जरिए हराया जा सकता है। ऐसी कई एक्सरसाइज हैं जो हाई बीपी को कंट्रोल करने मदद करती हैं। तो चलिए जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में− हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि वॉक करना एक बेहद अच्छी एक्सरसाइज होती है। हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी ब्रिस्क वॉक करना बेहद लाभदायक होता है। एक स्टडी के अनुसारए दिन में दस मिनट तेजी से चलने पर ब्लड प्रेशर को आसानी से रेग्युलेट किया जा सकता है।

अगर नियमित रूप से वॉक किया जाए तो इससे धीरे−धीरे स्टेमिना बढ़ता है और वजन कम होता है। वजन के नियंत्रित होने से भी बीपी से जुड़े खतरे कम होतेa हैं।अगर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज की बात हो तो आपको साइकिलिंग को भी अपने एक्सरसाइज रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। साइकिलिंग करने से ना सिर्फ आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट अप होता है और शरीर में रक्तचाप भी नियंत्रित होता है।हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि वेट ट्रेनिंग या वेट लिफ्टिंग वास्तव में ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से अस्थायी रूप से रक्तचाप का स्तर बढ़ता हैए लेकिन यह आपकी ऑवरऑल फिटनेस को बेहतर बनाने में मददगार है। जिससे आपके रक्तचाप में भी सुधार होता है।एक स्टडी के अनुसारए रक्तचाप को नियंत्रित करने में व्यायाम बेहद मददगार साबित हो सकता है। अगर आप हर दिन महज 40 मिनट स्विमिंग करते हैं तो इससे आपका रक्तचाप नियंत्रित होता है।

वैसे स्विमिंग सिर्फ आपके ब्लड प्रेशर को ही रेग्युलेट नहीं करताए बल्कि इससे आपका वजन कम होता हैए साथ ही यह आपके स्टेमिना और मेटॉबालिज्म को भी बेहतर बनाता है। यह एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है जो आपके शरीर के साथ−साथ मन को भी हेल्दी बनाने में मददगार है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker