बिडेन ने कहा- ट्रम्प अमेरिका के पहले रंगभेदी राष्ट्रपति, स्किन कलर देखकर लोगों के साथ करते हैं ऐसा बर्ताव

डेमोक्रेट पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को रंगभेदी बताया। बिडेन ने बुधवार को एक वर्चुअल टाउन हॉल प्रोग्राम में कहा, ‘‘ट्रम्प महामारी को चाइना वायरस कहते हैं। जिस तरह से वे लोगों के त्वचा के रंग, उनके रहने की जगह और देश के आधार पर बर्ताव करते हैं, उससे फिक्र होती है।’’

अमेरिका में अब भी रंगभेदी

बिडेन ने आगे कहा- देश के किसी भी रिपब्लिन या डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति ने ऐसा नहीं किया। हमारे यहां रंगभेदी थे, और हैं। उन्होंने देश का राष्ट्रपति बनने की कोशिश भी की। लेकिन, ट्रम्प पहले ऐसे इंसान है जो कामयाब रहे। ट्रम्प के काम करने का तरीका लोगों को एक साथ लाने नहीं, बल्कि उन्हें बांटने वाला है। वे हर चीज के लिए चीन को दोषी ठहरा रहे हैं। वे चीन को एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं।

ट्रम्प के कैंपेन सलाहकार ने बिडेन की आलोचना की

ट्रम्प के कैंपेन की सलाहकार कटरिना पियर्सन ने बिडेन की टिप्पणी को अश्वेत वोटरों का अपमान बताया। उन्होंने कहा- ट्रम्प सभी लोगों से प्यार करते हैं। वे सभी अमेरिकियों को अधिकार दिलाने के लिए काम कर रहे हैं। बिडेन ने एक बार पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बारे में भी रंगभेदी टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि ओबामा पहले ऐसे अफ्रीकन अमेरिकन हैं जो साफ सुथरे और अच्छे दिखते हैं। बाद में उन्हें माफी भी मांगनी पड़ी थी।

चुनावी पोल में ट्रम्प से आगे नजर आ रहे बिडेन
अमेरिका में 3 नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव होगा। इसी बीच एक चुनावी पोल में यह सामने आया है कि बिडेन ट्रम्प से 8 प्वॉइंट्स आगे होंगे। रॉयटर्स के पोल के मुताबिक, 46% रजिस्टर्ड वोटर बिडेन के साथ हैं, वहीं ट्रम्प के साथ ऐसे 38% वोटर्स हैं। वहीं, 16% वोटर्स ऐसे हैं जिनके बारे में कुछ पता नहीं है कि वे किसे वोट देंगे। ट्रम्प और बिडेन इन वोटर्स को अपने पाले में करने की कोशिश में हैं। पोल के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर बिडेन के साथ आएंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker