इंग्लैंड की टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में बना ली मजबूत पकड़, रोमांचक मुकाबले का है आज आखिरी दिन

अभी दो दिन पहले की ही बात है। पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के बेटे सैफ अली खान सोशल मीडिया पर टेस्ट क्रिकेट की खूबसूरती गिना रहे थे। अब दो दिन बाद रविवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में क्रिकेट को चाहने वालों ने एक बार फिर क्रिकेट के सबसे अद्भुत प्रारूप में एक ही दिन में मैच पलटते हुए देखा। मेजबान इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच रोमांचक मैच देखने को मिला।

ऐसा हुआ तब जब वेस्टइंडीज की टीम दूसरे टेस्ट के चौथे दिन चार विकेट पर 227 रन बनाकर अच्छी स्थिति में पहुंचती जा रही थी, लेकिन चायकाल के बाद तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने शानदार स्पैल डालकर लगातार तीन ओवर में तीन विकेट चटकाकर वेस्टइंडीज के सिर पर फालोऑन का खतरा मंडरा दिया। एक समय वेस्टइंडीज को फालोऑन बचाने के लिए 18 रनों की जरूरत थी और उसके हाथ में तीन विकेट बाकी थे, तभी रोस्टन चेज (51) ने मोर्चा संभालते हुए विंडीज को फालोऑन से तो बचा दिया, लेकिन पूरी टीम 287 रन पर पवेलियन लौट गई। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 37 रन बना लिए थे और 219 रनों की बढ़त उनके हाथों में थी।

जीत के लिए 99 साल बाद खेला दांव

पहली पारी में 187 रन की बढ़त और चौथे दिन का खेल खत्म होने में 11 ओवर बाकी थे। यह वह समय था जब इंग्लैंड तेजी से रन बनाकर पांचवें दिन तक वेस्टइंडीज को जीत के लिए 300 रन के करीब लक्ष्य दे सकता था। ऐसे में इंग्लैंड की टीम ने ऐसा दांव खेला जो उन्होंने पिछली बार 1921 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर के इसी मैदान पर खेला था। वह दांव हैं एक मैच में दो भिन्न सलामी जोड़ी उतारने का।

दूसरी पारी में तेजी से रन बनाने के लक्ष्य के साथ बेन स्टोक्स (16) और जोस बटलर (00) मैदान में उतरे। हालांकि, बटलर को रोस्टन चेज ने शून्य के स्कोर पर ही पवेलियन भेज दिया। इसके बाद जैक क्रॉले (11) को भी चलता कर दिया। इंग्लैंड का 11 ओवर में तेजी से रन बनाने का दांव तो बेकार चला गया, लेकिन अब उनकी उम्मीदें स्टोक्स और जो रूट (08) से होंगी, जो पांचवें दिन शुरुआती एक घंटे में तेजी से रन बनाकर इंग्लैंड की जीत की राह खोल सकते हैं।

स्टोक्स ने भेजा ब्रेथवेट को पवेलियन

क्रेग ब्रेथवेट शतक की ओर बढ़ रहे थे, जिससे इंग्लैंड की मुश्किल बढ़ती जा रही थी। उस वक्त बेन स्टोक्स ने ब्रेथवेट को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड की वापसी की राह खोली। ब्रेथवेट ने 165 गेंद का सामना करते हुए 75 रन बनाए। इसी के साथ ब्रेथवेट और शारमाह ब्रूक्स (68) के बीच चौथे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी का अंत हो गया। चायकाल तक वेस्टइंडीज ने चार विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए थे।

ब्रॉड का शानदार स्पैल

चायकाल के बाद ब्रॉड ने शानदार स्पैल फेंकते हुए तीन ओवर में वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। ब्रॉड ने पहले ब्रूक्स को एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद उन्होंने जर्मेन ब्लैकवुड (00) को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद शेन डॉवरिच (00) को भी ब्रॉड ने एलबीडब्ल्यू करके वेस्टइंडीज को सातवां झटका दिया। तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने अंतिम तीन विकेट निकालकर वेस्टइंडीज को 287 रन पर ऑलआउट कर दिया।

वहीं, रविवार सुबह सुबह को वेस्टइंडीज ने अपनी पारी एक विकेट पर 32 रनों से आगे बढ़ाई। पहले सत्र में वेस्टइंडीज ने नाइट वॉचमैन अल्जारी जोसेफ (32) का विकेट हासिल किया, जिन्हें स्पिनर डोम बेस ने आउट किया। ब्रेथवेट और जोसेफ ने दूसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। जोसेफ को बेस की गेंद पर ओली पोप ने शॉर्ट लेग पर एक हाथ से कैच किया। भोजनकाल तक ब्रेथवेट और शाई होप (25) ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया।

भोजनकाल के कुछ देर बाद ही होप सैम कुर्रन की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। उन्होंने 71 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके लगाए। ब्रेथवेट और होप के बीच तीसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी हुई। होप के बाद ब्रूक्स ने ब्रेथवेट का अच्छा साथ दिया।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 469 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। उसकी तरफ से सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ले ने 120 और ऑलराउंडर स्टोक्स ने 176 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने शुक्रवार को सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल को आउट करके वेस्टइंडीज को शुरुआती झटका दिया था, लेकिन शनिवार को बारिश के कारण पूरे दिन खेल नहीं हो पाया जिससे इंग्लैंड की उम्मीदें भी धूमिल पड़ गईं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker