आइये जाने देश में लाखों कुछ ऐसी जगहें जहां मिल जाएंगे शिव जी के मंदिर या धाम

देश में लाखों ऐसी जगहें हैं जहां शिव जी के मंदिर या धाम मिल जाएंगे। लेकिन इनमें से जिनका सबसे ज्यादा महत्व है वो हैं ज्योतिर्लिंग। पूरे देश में 12 ज्योतिर्लिंग हैं जहां शिव भक्त आराधना के लिए जाते हैं। इनमें से नौंवा ज्योतिर्लिंग है वैद्यनाथ। यह झारखंड के देवघर में स्थित है। शिवरात्रि के दौरान यहां भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। कहा जाता है कि यहां पर जो भी आता है शिव शंकर उसकी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। इस ज्योतिर्लिंग को वैद्यनाथ धाम भी कहा जाता है। वहीं, जहां पर ज्योतिर्लिंग स्थित है उसे देवद्यर कहा जाता है। वहीं, इसे कामना लिंग भी कहते हैं।

एक पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए रावण ने हिमालय पर कठोर तपस्या की थी। इसके लिए रावण ने अपने 10 सिरों को काटकर शिवलिंग पर चढ़ाना शुरू कर दिया। जैस ही वो अपना 10वां सिर चढ़ाने लगा तब रावण को शिव जी ने दर्शन दे दिए। रावण की साधना से शिव जी बहुत खुश थे। शिवजी ने रावण को वारदान मांगने को कहा। तब रावण ने वरदान के रूप में शिवलिंग को लंका में स्थापित करने के लिए कहा। शिव ने रावण की बात मान ली और एक चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा कि अगर इसे रास्ते में कहीं भी रख दिया गया तो यह वहीं स्थापित हो जाएगा।

शिव जी की अनुमति और आशीर्वाद लेकर रावण शिवलिंग को लंका में स्थापित करने के लिए निकल गया। रास्त में उसे भूख-प्यास लगी तो वो एक जगह रुका और बैजनाथ नाम के एक व्यक्ति को शिवलिंग कुछ देर थामने के लिए दे गया। सभी कामों से निवृत होकर जब वो वापस आया तो उसने देखा कि शिवलिंग जमीन पर रखा है। बैजनाथ ने शिवलिंग भारी होने के कारण उसे जमीन पर रख दिया था। शिवलिंग वहां जड़ चुका था। यह देखकर रावण परेशान हो गया। शिवलिंग को वहां से निकालने की रावण ने बहुत कोशिश की लेकिन शिवलिंग ठस का मस नहीं हुआ। आखिरी में थक हारकर शिवलिंग पर अपना अंगूठा गड़ाकर लंका के लिए निकल गया।

ब्रह्मा और भगवान विष्णु समेत अन्य देवताओं ने रावण के जाने के बाद यहीं पर शिवलिंग की पूजा की। जैसे ही उन्हें शिवजी के दर्शन हुए सभी देवताओं ने यहीं पर शिवलिंग की स्थापना कर दी। यहां पर मौजूद पंचशूल पांच त्रिशूल को छूना बेहद शुभ माना जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker