UK में अब तक आ चुके कोरोना के 3982 मामले, 2995 लोग हो चुके हैं स्वस्थ

उत्तराखंड में एक बार फिर कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। वहीं बदलते हालात ने न केवल सिस्टम, बल्कि आम आदमी की भी चिंता बढ़ा दी है। यही नहीं, इस कारण सांख्यिकी भी दोबारा गड़बड़ाने लगी है। बीते कुछ दिनों में रिकवरी के साथ ही डबलिंग रेट में भी कमी आई है। गुरुवार को भी प्रदेश में कोरोना के 199 मामले आए हैं। चार माह के अंतराल में एक दिन में मरीजों की यह दूसरी सर्वाधिक संख्या है। इससे पहले 29 मई को कोरोना के 216 मामले आए थे।

प्रदेश में अब तक कोरोना के 3982 मामले आ चुके हैं। जिनमें 2995 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमित 33 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं, जबकि 904 का विभिन्न अस्पतालों व कोविड केयर सेंटर में उपचार चल रहा है। इसके अलावा 50 की मौत भी हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार को 6732 सैंपल की रिपोर्ट मिली है। यह अभी तक एक दिन में सर्वाधिक सैंपल की जांच है। जिनमें रैपिड एंटिजन टेस्ट भी शामिल हैं। इन सैंपल में 6533 की रिपोर्ट निगेटिव, जबकि 199 केस पॉजिटिव हैं। इनमें सबसे ज्यादा 91 मामले ऊधमसिंह नगर से हैं। जिनमें 21 पूर्व में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग हैं। अन्य की ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है। नैनीताल में भी 34 मामले आए हैं।

हरिद्वार में भी 30 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें 23 पूर्व में संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोग हैं। जबकि सात की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। देहरादून में भी 27 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। टिहरी में दस लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें चार लोग मुंबई व दो दिल्ली से लौटे हैं। अन्य की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। चमोली में दिल्ली से आए दो व बरेली से आए एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है। पौड़ी में संक्रमित मिले तीन लोग गुरुग्राम व बिहार से लौटे हैं। वहीं चंपावत में भी एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है। इधर, गुरुवार को 47 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं। इनमें 14 ऊधमसिंह नगर, 13 देहरादून, आठ नैनीताल, पांच टिहरी, पांच हरिद्वार और दो अल्मोड़ा से हैं।

संग्रह सहायक, डॉक्टर व आइटीबीपी जवान सहित 27 पॉजिटिव

दून में कोरोना का ग्राफ अब तेजी से बढ़ रहा है। गुरुवार को भी यहां 27 और मामलों में कोरोना की पुष्टि हुई है। जिस तेजी से मामले आ रहे हैं उसने चिंता के साथ ही चुनौतियां भी बढ़ा दी हैं। बता दें, जिले में अब तक कोरोना के 961 मामले आ चुके हैं। जिनमें 711 स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 200 मरीज कोविड केयर सेंटर व अस्पतालों में भर्ती हैं। कोरोना संक्रमित 28 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 22 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिन 27 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, उनमें डोईवाला तहसील का एक संग्रह सहायक भी शामिल है। उसकी कई दिन से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर ड्यूटी थी। बुखार की शिकायत पर उसकी जांच कराई गई, जिसमें वह पॉजीटिव निकला। इसके अलावा आइटीबीपी के एक जवान की भी रिपोर्ट पॉजीटिव है। इसके अलावा एम्स ऋषिकेश से भी छह लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है। इनमें एम्स के एक फैकल्टी भी शामिल हैं।

रायवाला निवासी एक महिला भी पॉजीटिव आई है। महिला हरिद्वार एक फैक्ट्री में कार्यरत हैं, जहां सात कर्मचारी संक्रमित आ चुके हैं। रुड़की निवासी एक अन्य व्यक्ति सांस में दिक्कत के चलते एम्स में भर्ती हुआ था। जिसकी अब रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। एम्स में भर्ती हरिद्वार निवासी पिता-पुत्री में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। हरिद्वार निवासी एक अन्य युवक भी संक्रमित मिला है। युवक की पत्नी पहले ही संक्रमित है। वहीं अन्य लोग दिल्ली, बिहार, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर व उप्र आदि जगहों से लौटे हैं।

एक दिन में आए सर्वाधिक मामले

  • 216-29 मई
  • 199-16 जुलाई
  • 157-31 मई
  • 134-23 जून
  • 126-09 जून
  • 120-12 जुलाई
  • 102-20 जून
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker