CBSE Result 2020 सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 10वीं 12वीं के नतीजे किये जारी

CBSE Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) में शहर की दिव्यांशी जैन का शत प्रतिशत प्रदर्शन रहा। दिव्यांशी जैन ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए। दिव्यांशी के शोध के क्षेत्र में जाना चाहती हैं। इसी तरह शहर के रानी लक्ष्मी बाई स्कूल आरएलबी इंदिरा नगर की श्रेया श्रीवास्तव व यश राज सिंह राठौर ने 97.8 प्रतिशत अंक हासिल कर शहर का मान बढ़ाया। आरएलबी की ही आस्था त्रिपाठी, समीर 97.4 प्रतिशत अंक  हासिल किए।

 

शत प्रतिशत अंक किए हासिल

शहर के गणेशगंज निवासी स्टेशनरी व्यापारी राजेश प्रकाश जैन के बेटी ने सीबीएसई की बारहवीं में शत प्रतिशत अंक हासिल किए। दिव्यांशी ने बिना कोचिंग के मदद लिए यह सफलता हासिल की। दिव्यांशी कहती हैं कि कड़ी मेहनत निश्चित तौर पर अपना रंग लाती है। दिव्यांश सफलता के लिए लगन और आत्मविश्वास बेहद जरूरी है। दिव्यांशी शोध के क्षेत्र में जाना चाहती हैं। दिव्यांशी रोजाना 3 से 4 घंटे ही पढ़ाई करती हैं। उनका कहना है कि पढ़ाई का उतना ही लाभ है, जितना समझ आए।  उसकी मां सीमा जैन गृहणी हैं। में वह किसी न किसी गांव में पहुंचकर जनता के बीच जिम्मेदार अधिकारियों के साथ चौपाल लगाकर समसयाओं को सुन। उनका निदान करती थी। कोरोना के चलते टूटा क्रम सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए केंद्रीय मंत्री ने फिर जोड़ने की कोशिश की। गौरीगंज विधान सभा क्षेत्र के दरपीपुर, सहबाजपुर, बलभद्रपुर, मवई, दुल्लापुर खुर्द के लोगों की समस्याओं को सुना और एक-एक से बात कर उनकी पीड़ा को समझा और निदान कराने का भरोसा दिलाया। कार्यक्रम में  प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल रहे।

किसान का बेटा कार्डियोलॉजिस्ट बनकर करना चाहता है देश की सेवा

देश में कार्डियोलॉजस्टि सर्जन की संख्या बहुत कम है। इस लिए नीट क्वालीफाई करके कार्डियोलॉजस्टि बनना चाहते हैं। यह कहना है आरएलबी चिनहट के छात्र ऋतिक वर्मा का। ऋतिक 12वीं में 97.6 प्रतिशत नंबरों के साथ उत्तीर्ण हुए हैं। उन्होंने बताया कि पिता शैलेंद्र कुमार बाराबंकी के काजी बेहटा में रहते हैं। मां गृहणी हैं। ऋतिक ने बताया कि वह रोजाना चार से पांच घंटे पढ़ाई करते थे। जो स्कूल में पढ़ाया जाता था उसका घर पर अच्छे से रिवीजन करते थें। यहां वह चाचा धीरेंद्र के साथ कमता नंद सिटी में रहते हैं। पढ़ाई के दौरान चाचा और सभी परिवारीजनों का सहयोग मिला।

(ऋतिक वर्मा, कक्षा 12, आरएलबी सेक्टर 14 इंदिरानगर, 97.6 प्रतिशत)

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker