पटना समेत कई जिलों में हो रही मूसलधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया 48 घंटे का अलर्ट

बिहार में राजधानी पटना समेत कई जिलों में मूसलधार बारिश हो रही है। सुबह 4 बजे से ही बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने 48 घंटे का अलर्ट जारी किया है। इसका असर अलसुबह से ही दिखने लगा। राजधानी पटना में सुबह 4 बजे बारिश हुई। फिर लगभग डेढ़ घंटा थमने के बाद सुबह पौन छह बजे से जो बारिश शुरू हुई, वह लगभग साढ़े नौ बजे बंद हुई है। इतनी देर की ही बारिश में डिप्‍टी सीएम सुशील मोदी का मुहल्‍ले में जलजमाव हो गया है। रविवार की सुबह मौसम विभाग ने ताजा अलर्ट में पटना समेत आधा जिलों में मेघ के तेज गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जतायी है। उधर लखीसराय में वज्रपात से एक युवक की मौत हो गई।

दरअसल, बिहार में एक बार फिर मानसून पूरी तरह एक्टिव हो गया है। इसके चलते अधिसंख्‍य जिलों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस तरह की स्थिति सोमवार तक रहेगी। मंगलवार से बारिश में थाेड़ी कमी हो सकती है। बिहार में दो ट्रफ लाइन (कम दबाव के क्षेत्र) गुजरने के कारण पूरे बिहार में लगभग एक जैसी स्थिति है। बता दें कि शनिवार को पटना में 33.6, गया में 28, भागलपुर में 5.4 एवं पूर्णिया में 16.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

रविवार की सुबह मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार, पटना, नालंदा, गया, सारण, नवादा, बक्‍सर समस्‍तीपुर आदि जिलों में वज्रपात की भी आशंका जतायी है। ऐसे में सरकार ने पहले ही लोगों से आग्रह किया है कि मौसम खराब हो तो घर से बाहर न निकलें। वज्रपात में जान जाने का खतरा बना रहता है। तीन दिन पहले ही बिहार में 24 घंटे में वज्रपात से 100 से अधिक लोगों की जान चली गई है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा की मानें तो मौसम में अभी उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। कभी तेज बारिश होगी तो कभी मौसम शुष्क रहेगा। वहीं दाे दिनों तक बारिश की संभावना बनी रहेगी। मंगलवार से ही मौसम में कुछ सुधार हो सकता है।

जिलों में मौसम का हाल LIVE

– लखीसराय जिले में अलसुबह से ही जोरदार बारिश हो रही है। इस दौरान किऊल थाना क्षेत्र के खुटुपार पंचायत अंतर्गत रामनगर गांव के बहियार में वज्रपात से रामनगर गांव निवासी अनिक यादव के 18 वर्षीय पुत्र सोनू कुमार की मौत हो गई। गांव के ही जमुना यादव के पुत्र छोटे लाल कुमार घायल हो गया। उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल लखीसराय ले जाया गया है। दोनों युवक गांव के पश्चिम बहियार में बारिश के दौरान एक पीपल पेड़ के नीचे छिपा हुआ था। पेड़ पर वज्रपात से यह हादसा हुआ है।

– पटना में कंकड़बाग समेत राजेंद्र नगर, बहादुरपुर, अशोक नगर, इंद्रपुरी के इलाकों में सड़कों पर जलजमाव हो गया है। सुबह में दो राउंड में हुई बारिश से कई मुहल्‍लों में सड़क व नाले में फर्क मिट गया है। यहां तक कि डिप्‍टी सीएम सुशील मोदी का मुहल्‍ले में भी जलजमाव हो गया है।  वहीं कृषि मंत्री प्रेम कुमार के आवास के आगे भी जलजमाव हो गया है।

– दरभंगा में सुबह में रुक रुक कर बारिश हो रही थी। लखीसराय में भी रात में ठीक ठाक बारिश हुई।  शिवहर में कभी तेज हवा चली तो कभी बारिश का लोगों ने आनंद लिया। सीतामढ़ी में भी रात भर बारिश हुई। मधुबनी और मोतिहारी में भी देर रात में झमाझम बारिश हुई

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker